Kosi Times
तेज खबर ... तेज असर

ये हमारा Archieve है। यहाँ आपको केवल पुरानी खबरें मिलेंगी। नए खबरों को पढ़ने के लिए www.kositimes.com पर जाएँ।

- Sponsored -

- Sponsored -

- sponsored -

टिड्डी से बचाव को लेकर कृषि विभाग ने किया मॉक ड्रिल का आयोजन

- Sponsored -

मधेपुरा/ टिड्डियों के संभावित हमले को लेकर बिहार में जारी हाई अलर्ट को देखते हुए कृषि विभाग के पौधा संरक्षण इकाई की ओर से सांसद आदर्श ग्राम बालम गढ़िया में टिड्डी से बचाव को लेकर मॉक ड्रिल का आयोजन किसानों के साथ किया गया । इस आयोजन में कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ अग्निशमन विभाग के अधिकारी भी शामिल हुए ।

मौके पर जिला कृषि पदाधिकारी राजन बालन में बताया कि विभाग और जिलाधिकारी के निर्देश पर सांसद आदर्श ग्राम बालम गढ़िया में टिड्डियों के संभावित हमले को देखते हुए ग्रामीणों किसानों के साथ मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। आयोजन के माध्यम से किसानों के बीच टिड्डियों के हमले से बचाव की चर्चा की गई साथ ही उन्हें रासायनिक और सामान्य विधियों द्वारा टिड्डियों से अपने फसल की सुरक्षा की जानकारी दी गई।

विज्ञापन

विज्ञापन

उन्होंने बताया कि कृषि विभाग द्वारा टिड्डियों के आक्रमण से सुरक्षा के लिए जिला स्तर से लेकर पंचायत स्तर तक समिति बनाई गई है जो स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। उन्होंने कहा कि टिड्डियों को मारने में उपयोग में आने वाले सभी रासायनिक कीटनाशकों की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जा चुकी है । इस मौके पर सहायक निदेशक पौधा संरक्षण संजीव तांती ने बताया कि टिड्डियों के समूह करोड़ों की संख्या में एक साथ किसी खास इलाके में हमला करते हैं और उस इलाके में लगी फसल को चट कर जाते हैं इसलिए जरूरी है कि टिड्डियों को फसल पर बैठने का मौका ना दिया जाए , रासायनिक उपचार से पहले टिड्डी समूह को थाली ढोल नगारा आदि बजाकर खेतों से दूर भगाएं ।

इस मौके पर सहायक निदेशक कृषि अभियंत्रण मुरारी कुमार, बालम गढ़िया पंचायत के मुखिया अनिल अनल , सहायक निदेशक उद्यान किरण भारती , प्रखंड कृषि पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ,कृषि समन्वयक कुंदन कपूर, सोहन सिंह ,विक्की ,प्रिया ,किसान सलाहकार अमरदीप कुमार सहित  कृषि विभाग और अग्निशमन विभाग के कर्मी मौजूद थे।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

आर्थिक सहयोग करे

- Sponsored -

Comments
Loading...