Kosi Times
तेज खबर ... तेज असर

ये हमारा Archieve है। यहाँ आपको केवल पुरानी खबरें मिलेंगी। नए खबरों को पढ़ने के लिए www.kositimes.com पर जाएँ।

- sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

कार्यपालक सहायकों ने काला बिल्ला लगाकर किया कार्य

- Sponsored -

उदाकिशुनगंज/मधेपुरा/ उदाकिशनगंज मुख्यालय में विभिन्न मांगों के समर्थन में अलग अलग कार्यालयों में तैनात कार्यपालक सहायकों ने बुधवार को काला बिल्ला लगाकर कार्य किया।पचायत राज्य में कार्यरत कार्यपालक सहायक वैभव विकास ने बताया कि सेवा स्थायी करने , वेतनमान , ससमय वेतन भुगतान आदि की मांगों को लेकर बिहार राज्य कार्यपालक सहायक सेवा संघ, बिहार के आह्वान पर विभिन्न विभागों में कार्यरत कार्यपालक सहायकों ने आज काला बिल्ला लगाकर काम किया।

कहा कि संघ लंबे समय से ईपीएफ, सेवा अभिलेख राज्य कर्मी का दर्जा और दुर्घटना की स्थिति में बीमा का प्रावधान करने की मांग करते आ रहा है। लेकिन उनकी मांगों को सरकार अनदेखी कर रही है। आज से 10 जुलाई तक सभी कार्यपालक सहायक काला बिल्ला लगाकर काम करेंगे। 11से 15 जुलाई तक याद है न के तहत सोशल मीडिया और बैनर पोस्टर के माध्यम से मांगों को स्मारित किया जाना है। इसके बाद 16 जुलाई को कैंडल मार्च और 17 जुलाई 2020 को भिक्षाटन किया जाएगा। यदि 17 जुलाई तक हम सभी की मांगों की पूर्ति नहीं होती है तो 18 जुलाई से आगे का आंदोलन करने के लिए सभी कार्यपालक सहायक बाध्य होंगे।

आरटीपीएस में कार्यरत सचिता सोनी ने बताया कि बिहार प्रशासनिक सुधार मिशन सोसाइटी, सामान्य प्रशासन विभाग, बिहार के द्वारा विज्ञापित विज्ञापन के निर्देशों के आलोक में जिला स्तर पर जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में गठित चयन समिति के द्वारा लिखित परीक्षा एवं कंप्यूटर दक्षता परीक्षा पास अभ्यर्थियों के बनाए गए पैनल से आरक्षण रोस्टर का पालन करते हुए स्वीकृत पद पर राज्य सरकार के महत्वाकांक्षी योजनाएं लोक सेवाओं का अधिकार अधिनियम 2011, लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम, पंचायत सशक्तिकरण योजना के साथ-साथ विभिन्न विभागों के आदेश के आलोक में ग्राम पंचायत/प्रखंड स्तरीय कार्यालय/जिला मुख्यालय/प्रमंडलीय कार्यालय/सचिवालय/ स्तरीय कार्यालय तक विभिन्न विभागों द्वारा चलाये जा रहे विभिन्न योजनाओं/कार्यक्रमों/विभाग संबंधित कार्यों हेतु कार्यपालक सहायक का नियोजन कंप्यूटर, प्रिंटर एवं अन्य संबंधित उपस्कर सहित सरकारी कार्यालयों में नियोजित किया गया है। कार्यपालक सहायकों द्वारा कंप्यूटर एवं आईटी संबंधी कार्यों से लेकर कार्यालय स्तर तक के सभी कार्यों को वर्ष 2010-2011 से ही सफलता पूर्वक किया जा रहा है तथा सरकारी योजनाओं के सफल एवं पारदर्शी क्रियान्वयन में अपना योगदान दे रहे हैं, जिसके फलस्वरूप बिहार सरकार को राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कई बार सम्मानित भी किया गया है।

विज्ञापन

विज्ञापन

कहा कार्यपालक सहायकों का कार्य स्थाई प्रकृति का है परंतु आज भी हम लोग अल्प मानदेय में कार्य कर रहे हैं जिसके कारण अपने एवं पारिवारिक दायित्वों के निर्वहन में काफी कठिनाई होती है। संविदा कर्मियों के नियमितीकरण हेतु उच्च स्तरीय समिति के अनुशंसा को लागू करने हेतु सामान्य प्रशासन विभाग, बिहार पटना द्वारा संकल्प भी जारी किया गया था परंतु बिहार प्रशासनिक सुधार मिशन सोसाइटी, बिहार पटना द्वारा उसका अनुपालन नहीं किया जा रहा है जिससे सभी कार्यपालक सहायकों में असंतोष है। उक्त संकल्प पत्र जारी होने के 21 माह बीत जाने के बाद भी सभी अनुशंसाओ के अनुपालन नहीं किए जाने से हम सभी कार्यपालक सहायकों के मनोबल पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने से हमारे कार्य क्षमता का ह्रास होता है।मानदेय का निर्धारण सामान्य प्रशासन विभाग, बिहार के संकल्प संख्या 240, दिनांक-18.07.2007 के कंडिका 4 में निहित निर्देश के अनुरूप निर्धारित कर पत्र जारी किया जाना सेवा अभिलेख संधारण हेतु पत्र जारी किया जाना कार्यपालक सहायक को हटाए जाने की स्थिति में अपील का प्रधान हेतु पत्र जारी किया जाना बिहार प्रशासनिक सुधार मिशन सोसाइटी का क्या पत्रांक 488 दिनांक-07.03.2019 एवं पत्रांक 586 दिनांक 25.03.2019 द्वारा लागू की गई। जिलों द्वारा सभी कार्यरत कार्यपालक सहायकों को दिनांक 01.07.2018 के प्रभाव से इसका लाभ दिया गया है, जबकि कार्यपालक सहायकों का नियोजन वर्ष 2010-2011 से ही जारी है इसका लाभ नियोजन की तिथि से ही दिया जाना चाहिए। कार्यालय पालक सहायक सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए कहा कि पूर्व में किए गए आंदोलन के क्रम में की गई कार्रवाई वापस लेते हुए उक्त अवधि में कटौती किए गए मानदेय का भुगतान किया जाए.

कहा आंदोलन के क्रम में संघ द्वारा शांतिपूर्ण ढंग से प्रदर्शन के क्रम में गर्दनीबाग थाना, पटना में दर्ज कांड संख्या 272/2015 को वापस लिया जाए।कार्यपालक सहायकों की कार्य प्रकृति एवं सरकार के महत्वाकांक्षी योजनाओं में से किए जा रहे योगदान पर सहानुभूति पूर्वक विचार करते हुए हमारी सेवा स्थाई करने की कृपा की जाए।सेवा स्थायीकरण होने तक उच्च स्तरीय समिति के अनुशंसाओं को लागू करने हेतु जारी संकल्प संख्या 12334 दिनांक 17.03.2018 के निहित सभी निर्देशों का अनुपालन कराया जाए।स्वास्थ्य विभाग अंतर्गत अस्पतालों में कार्यरत कार्यपालक सहायको/खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग अंतर्गत कार्यरत कार्यपालक सहायकों का मानदेय बिहार प्रशासनिक सुधार मिशन सोसाइटी बिहार द्वारा निर्धारित दर से भुगतान किया जाए साथ ही अन्य विभागों में भी उक्त निर्धारित दर से ही मानदेय का भुगतान कराया जाए।

काला बिल्ला लगाकर पूजा कुमारी, राजा केसरी, करिश्मा कुमारी ,सरिता सोनी, वरुण कुमार ,धीरज कुमार ,अखिलेश कुमार, रोशन कुमार आदि ने काम किया।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

आर्थिक सहयोग करे

- Sponsored -

Comments
Loading...