हंगामेदार रहा बैठक, छाया रहा विकास एवं बिचौलियों का मुद्दा

राजीव कुमार/गम्हरिया, मधेपुरा/ प्रखंड मुख्यालय स्थित बीपीआरओ कार्यालय सभा भवन में गुरुवार को नौ महीने बाद पंचायत समिति की सामान्य बैठक आयोजित की गई।बैठक की अध्यक्षता प्रखंड प्रमुख शशि कुमार ने किया।बैठक में अनुपस्थित पदाधिकारियों पर नाराजगी ज़ाहिर करते हुए प्रखंड प्रमुख ने स्पष्टीकरण  की मांग की जिसे सदन ने ध्वनि मत से पारित करते हुए स्पष्टीकरण की मांग करते हुए बैठक में अनुपस्थित रहे पदाधिकारी पर कार्रवाई की मांग की।

बैठक में पूर्व के पंचायत समिति की बैठक में लिए गए प्रस्ताव को पढ़ा गया।इस दौरान बैठक में विकास एवं बिचौलियों का मुद्दा छाया रहा कुल मिलाकर बैठक हंगामेंदार रही।बैठक में अंचलाधिकारी के अनुपस्थित रहने पर सदन ने नाराजगी जाहिर किया ।बभनी पंचायत के मुखिया दिपनारायण यादव ने सदन में बताया गम्हरिया अंचल में बिचौलियों का बसेरा है अंचल में जमीन के मोटेशन और परिमार्जन में धांधली की जाती है। दिन प्रतिदिन गम्हरिया अंचल में जमीन का विवाद बढ़ता जा रहा है जिससे विधि व्यवस्था की समस्या उत्पन्न हो रही है। मुखिया दीप नारायण यादव ने कहा की अविलम्ब सदन को इस पर ठोस निर्णय लेकर अंचल में पल रहे बिचौलियों को हटाना चाहिए. प्रखंड प्रमुख शशि कुमार ने कहा कि पंचायत सचिव की मनमानी और राजस्व कर्मचारियों की मनमानी से लोग त्रस्त हैं ।आए दिन लोग जमीन का मोटेशन कराने आते हैं या फिर परिमार्जन कराने आते हैं तो राजस्व कर्मचारी के द्वारा उन्हें बेवजह दौड़ाया जाता है और दलालों के माध्यम से आने को कहा जाता है जो दुःखद है ।

बैठक में पंचायत समिति सदस्य पांडव कुमार ने शिक्षा विभाग पर नाराजगी जाहिर करते हुए सबसे पहले बैठक में अनुपस्थित रहे प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी पर जमकर बरसे. उन्होंने कहा सरकार तो बदल गई लेकिन सिस्टम अब तक नहीं बदल सका है ।प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी के द्वारा गम्हरिया प्रखंड क्षेत्र के विद्यालयों का 3:00 बजे जांच किया जाता है जांच के बाद किसी भी तरह की कार्यवाही नहीं कि जाती है जिससे स्पष्ट होता है कि जांच के नाम पर अवैध वसूली की जाती है।किसी भी विद्यायल में छात्र शत प्रतिशत उपस्थित नहीं रहता है और हाजरी बनाने में हाजरी के मानक को पूर्ण कर सरकार को दिखा दिया जाता है और सरकारी राशि का बंदर बाट कर लिया जाता है।

पंचायत समिति सदस्य शिव गोविंद यादव ने सदन को बताया कि उत्क्रमित मध्य विद्यालय दयालपुर वार्ड नंबर 2 में रंग रोगन के लिए 75000 रुपये की निकासी कर ली गई है अभी तक विद्यालय का रंग रोगन नहीं किया गया है जो दुखद है ।भेलवा पंचायत की मुखिया मीना देवी ने सदन को जानकारी देते हुए बताया कि भेलवा पंचायत स्थित कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में भारी अनियमितता है जांच की आवश्यकता है। कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय की जांच प्रखंड प्रमुख एवं प्रखंड विकास प्राधिकारी के संयुक्त रूप से मौजूदगी किया जाना चाहिए। बैठक में सीडीपीओ की अनुपस्थिति पर सदन ने नाराजगी जाहिर की.

बैठक में मौजूद एलएस ने बताया कि सीडीपीओ शंकरपुर प्रखंड गई है वह वहां के प्रभार में भी है। बैठक में थाना अध्यक्ष के अनुपस्थित रहने पर सदन ने नाराजगी जाहिर की । सदन में बभनी पंचायत समिति सदस्या सोनिया रानी ने आरोप लगाया कि गम्हरिया थाना अध्यक्ष विकास कुमार के द्वारा आवेदन का बिना जांच किये ही प्राथमिकी दर्ज कर ली जाती है ।आवेदन जांच के नाम पर भी आवेदक से अबैध उगाही की जाती है जो दुःखद है।थानाध्यक्ष के द्वारा जनप्रतिनिधियों का फोन भी नहीं उठाया जाता है जिसका समर्थन पंचायत के मुखिया दीपनारायण यादव ने भी किया और कहा कि थानाध्यक्ष के रवैये से आम लोग त्रस्त है पुलिस के द्वारा आम लोगों से अबैध वसूली की जाती है।अपराध पर लगाम नहीं लगाया जाता है गम्हरिया में अपराधी मस्त है पुलिस पस्त है और आम लोग परेशान हैं। सदन ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए अभिलंब कार्रवाई की मांग की है ।

पंचायत समिति सदस्या गम्हरिया के द्वारा सदन को बताया गया कि भागवत चौक पर अक्सर जाम लगा रहता है जिसे लोगों को काफी परेशानी होती है .भागवत चौक पर दुकानदारों के द्वारा रोड को कब्जा कर लिया गया है जिससे दुर्घटना होने की आशंका बनी रहती है। सदन ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए जांच करवाने की की बात कही। सदन में जीविका के बीपीएम के द्वारा बताया गया कि अब तक 16500 महिलाओं को जीविका से जोड़ा गया है। अभी तक पूरे प्रखंड में बैंक के माध्यम से प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न पंचायत में 40 करोड रुपए का बंटवारा कर दिया गया है।

बताया कि मुख्यमंत्री लघु उद्यमी योजना के तहत 2 लाख तक रुपया दिया जाना है जिसके लिए ऑनलाइन की प्रक्रिया जारी है। उन्होंने कहा जीविका उपार्जन योजना के तहत अनुसूचित जाति जनजाति के लिए योजना चल रही है जिसमे में ₹200000 अनुदान दी जाती है । बैठक में मुख्य रूप से प्रखंड प्रमुख शशि कुमार, प्रखंड विकास पदाधिकारी लवली कुमारी, निखिल कुमार प्रखंड कृषि पदाधिकारी पवन कुमार सहित सभी पंचायत के पंचायत समिति सदस्य एवं मुखिया उपस्थित थे।

Comments (0)
Add Comment