मधेपुरा लोकसभा क्षेत्र के 8 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद

मधेपुरा। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान मंगलवार को शांतिपूर्वक संपन्न हो गया। कहीं से भी किसी अप्रिय या बड़ी छोटी-घटना की सूचना नहीं थी। निर्वाचन आयोग के अनुसार शाम 6 बजे मतदान समाप्त होने तक करीब 61 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था। देर शाम एडीएम शिशिर कुमार मिश्र ने पत्रकारों को बताया कि कई बूथों पर कतार में लगे वोटर का मतदान शाम 6 बजे के बाद भी जारी था। इसलिये मतदान का प्रतिशत बढ़ने की संभावना है। चुनाव समाप्त होते ही मधेपुरा लोकसभा क्षेत्र के 8 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई। अब 4 जून को मतगणना के बाद हार-जीत का फैसला होगा।

उधर, मतदान को लेकर मतदाताओं में सुबह से ही उत्साह देखा गया। मौसम ने उनके उत्साह को और दुगना कर दिया। मंगलवार को सुबह से आसमान में घने बादल छाए रहे तो नीचे वोटों की बारिश होती रही। मौसम की मेहरबानी रही कि पहले की तरह सुबह में बूतों पर अत्यधिक भीड़ नहीं देखी गई। पूरे दिन मतदाताओं का बूथों पर आना-जाना लगा रहा। नतीजा पूरे दिन सामान्य मतदान होता रहा। जिले में दो जगह पर शुरुआती चरण में ग्रामीणों ने वोट बहिष्कार का फैसला किया था। बाद में अधिकारियों के समझाने के बाद वहां भी मतदान शुरू कराया गया। हर बार की तरह इस बार भी आधी आबादी मतदान में आगे रही। चुनाव को लेकर सुरक्षा के लिए भुगतान इंतजाम किए गए थे। सभी बूथों पर पुलिस के अलावा अर्द्ध सैनिक बलों की तैनाती की गई थी। पूरे दिन विभिन्न सड़कों पर पेट्रोलिंग भी होती रही। जिला निर्वाचन पदाधिकारी विजय प्रकाश मीणा सहित अन्य सभी बड़ी अधिकारियों ने विभिन्न मतदान केद्रों का जायजा लिया।

अंतिम आंकड़ा आने पर बढ़ेगा वोटिंग प्रतिशत ::

मधेपुरा। मतदान समाप्ति के बाद मंगलवार की देर शाम तक कऊ बूथों पर मतदान जारी था। कलेक्ट्रेट स्थित एनआईसी सभागार में एडीएम शिशिर कुमार मिश्र ने बताया कि शाम 6 बजे तक 61-62 प्रतिशत मतदान हुआ है। कुछ बूथों पर 6 बजे के बाद मतदान जारी है। उन्होंने बताया कि मतदान के दौरान 9 बैलेट यूनिट, 14 कंट्रोल यूनिट और 25 वीवीपैट को बदला गया। बिहारीगंज में 5, आलमनगर में 7, मधेपुरा में 3, सोनवर्षा में 6 और सहरसा में 4 वीवीपैट को बदला गया। इसकी सूचना निर्वाचन आयोग को दे दी गई है। उन्होंने बताया कि कहीं बही किसी तरह की अप्रिय घटना नहीं हुई। दो जगह पर सुबह में वोट बहिष्कार की बात सामने आई थी। अधिकारियों के समझाने के बाद लोगों ने मतदान किया। उन्होंने बताया कि बीएनएमयू के नॉर्थ कैम्पस में बनाए गए स्ट्रांग रूम में ईवीएम जमा होने की प्रक्रिया शुरू हो गई। देर रात तक सारे ईवीएम के जमा होने की संभावना है।

समय वोटिंग प्रतिशत

09.00 : 10.71 %
11.00 : 23.20 %
01.00 : 36.84 %
03.00 : 46.59 %
05.00 : 54.92 %
06.00 : 61.00 %

विधानसभा क्षेत्र वोटिंग (शाम 5 बजे तक)

आलमनगर – 54.67 %
बिहारीगंज- 58.03 %
मधेपुरा- 55.00 %
सोनवर्षा – 51.05 %
सहरसा- 55.07 %
महिषी- 55.31 %

Comments (0)
Add Comment