महिला दिवस पर स्कूली बच्चों ने दिया अपने हुनर का परिचय

मधेपुरा। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर उत्क्रमित मध्य विद्यालय चकला में गुरुवार को प्रांगण रंगमंच द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर संस्थाकर्मियों द्वारा विद्यालय के बालक-बालिकाओं के बीच इंस्पायर इनक्लूजन थीम पर पेंटिंग, कविता और भाषण प्रतियोगिता कराई गई।

कक्षा 6 से 8 तक के बच्चे-बच्चियों ने प्रतियोगिता में भाग लिया और अपने हुनर का परिचय दिया। जिसके बाद विषय विशेषज्ञों की न्यायिक मंडल द्वारा परिणाम की घोषणा की गई।

प्रतियोगिता समापन के बाद सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें छात्राओं को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। साथ ही महिला शक्ति पर प्रकाश डालते हुए छात्राओं को अपने हक और अधिकार के लिए हमेशा आवाज बुलंद रखने का आह्वान किया गया। विभिन्न प्रतियोगिताओं में शामिल बच्चे-बच्चियों को स्कूल के एचएम वृन्देश कुमार और मुख्य अतिथि वंदना घोष सहित अन्य शिक्षकों के हाथों सर्टिफिकेट और पाठ्य सामग्री से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में नेपाल के पोखरा में आयोजित इंडो नेपाल यूथ गेम्स अंतरराष्ट्रीय सीरीज 2024 में गोल्ड मेडल जीतकर देश और जिले का नाम रोशन करने वाली बेटी कुमारी मुस्कान को भी ट्रैक शूट और सर्टिफिकेट से सम्मानित किया गया।

छात्राओं को संबोधित करते हुए होली क्रॉस स्कूल की प्राचार्य वंदना घोष ने कहा कि हम महिलाएं अब किसी भी क्षेत्र मे पीछे नही रह गए है, अब महिलाएं और बेटियां सफलता की सीढियाँ चढ़ चुकी है और आसमाँ में अपना परचम फहरा रही है।

उन्होंने बताया कि एक समारोह में भारत की प्रथम महिला आईपीएस किरण बेदी से मिलने का मौका मिला। तब किरण बेदी जी ने उनसे पूछा कि आप यहाँ से क्या लेकर जा रही है, तो उन्होंने कहा कि आप ने जो सम्मान हम आधी आबादी को दिलाई है मैं वही शक्ति – सम्मान और उत्साह लेकर अपनी मातृ भूमि मधेपुरा जा रही हूँ, और हमारे समाज की हर बेटी किरण बेदी बनेगी। यह जब मैं आप की संदेश दूँगी, तो इस अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के शुभ अवसर पर प्रण ले की हम सब किरण बेदी है और उन्ही के तरह मजबूत बनेंगे।

स्कूल के एचएम श्री वृन्देश ने अपने संबोधन में कहा कि विश्व में विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं के प्रति सम्मान, प्रशंसा और प्यार प्रकट करते हुए इस दिन को महिलाओं के आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक उपलब्धियों के उपलक्ष्य में उत्सव के तौर पर इस दिवस को मनाया जाता है। प्रांगण रंगमंच पब्लिक चेरिटेबल ट्रस्ट के मैनेजिंग ट्रस्टी दिलखुश और अमित आनन्द ने कहा कि अपने अंदर की प्रतिभा हमें प्रतियोगिता में शामिल होने व सीखने से हीं मिलती है।

कार्यक्रम का संचालन ट्रस्टी आकाश यदुवंशी ने किया। कार्यक्रम में रीता कुमारी, शबीना खातून, कशिश प्रवीण, संस्थाकर्मी आनंद, नीरज कुमार निर्जल, कार्यक्रम संयोजक मुरारी सिंह, अनीस, रौनक, धर्मेंद्र सिंह, अमर कुमार, सहित स्कूल के शिक्षक-शिक्षिका व अन्य लोग मौजूद रहे।

Comments (0)
Add Comment