कोशी पीड़ितों की सत्याग्रह पदयात्रा को मिल रहा व्यापक जनसमर्थन

सुपौल/ कोशी नव निर्माण मंच द्वारा निकाली गई कोशी पीड़ितों की सत्याग्रह पदयात्रा दस दिन पूरा कर आज 11 वें दिन वैशाली जिले में पहुंची। जहां स्थानीय लोगों और गंगा के कटाव पीड़ितों ने इसका स्वागत किया।

कोशी के कटाव से विस्थापित तटबंध और बांध पर बसे लोगों, कोशी तटबंध के भीतर के लोगों का सर्वे कराकर पुनर्वास से वंचित लोगों को पुनर्वास देने, कोशी पीड़ित विकास प्राधिकार को पुनः सक्रिय और प्रभावी बनाने, लगान माफी के बावजूद उसकी वसूली पर रोक लगाते हुए उसे ब्याज समेत वापस कराने, सर्वे में व्याप्त भ्रष्टाचार पर रोक लगाते हुए नदी के बीच की रैयत की जमीन का रकबा मालिक के नाम दर्ज कराने लगान मुक्ति कानून, कोशी समस्या के विज्ञान सम्मत लोग भागीदारी से समाधान तलाने की मांग को लेकर निकाली गई है।

इस यात्रा के सुपौल से आगे बढ़ते ही सहरसा जिले के नौहट्टा के उपप्रमुख प्रतिनिधि चंद्र किशोर यादव के नेतृत्व में स्वागत किया और डुमरा चौक के पास कटाव पीड़ितों के साथ संवाद आयोजित हुआ एकार में बैठक हुई और बलुआहा में सभा हुई, भेलाह़ी में बैठक हुई, स्व परमेश्वर कुअर की 102 वीं जयंती पर उनके गांव तरही में उनको श्रद्धनाजलि देने के बाद सभा आयोजित हुई, घोंघेपुर में पहुंचने पर मुखिया खुशीलाल सदा, सरपंच बिंदेश्वरी पासवान और पूर्व मुखिया महेंद्र साव ने स्वागत किया और उधर के बाढ़ पीड़ितों के साथ मीटिंग हुई। वहां से यात्रा दरभंगा जिले कुशेश्वर पूर्वी प्रखंड के इटहर पहुंची जहां कमला, बलान और कोशी के सवालों पर साझा संवाद हुआ, कुशेश्वर पश्चिम प्रखंड के झझरा हाई स्कूल पर पूर्व मुखिया रामानुज यादव की अध्यक्षता में मानस बिहारी वर्मा की स्मृति में कोशी के साथ करेह ( बागमती) और कमला के तटबंधों के बीच के जलजमाव पर चर्चा हुई, वहां से यात्रा समस्तीपुर के राजघाट पुल से आगे बढ़ी हसनपुर प्रखंड के पटसा में मुखिया अंकिता झा, बैजनाथ झा, प्रमोद यादव इत्यादि ने स्वागत किया और बातचीत हुई, मर्रा में यात्रा का स्वागत देव नारायण यादव ने किया यहां आयोजित चर्चा में जिला परिषद सदस्य राजेश यादव ने कहा कि मैं इस मुद्दे के समर्थन में जिला परिषद से प्रस्ताव पारित कराऊंगा।

तमिलनाडु के पूर्व डीजीपी बी.के. रवि, इत्यादि लोगों ने मुद्दो का समर्थन किया वहीं रोसड़ा के सानवी विवाह भवन में आयोजित कार्यक्रम में अवकाश प्राप्त दो दो चीफ इंजीनियर फुलेंद्र,कुमार और राम उद्गार महतो ने मुद्दे का समर्थन किया वहीं यात्रियों का स्वागत अशोक महतो ने किया।

बिभुतीपुर प्रखंड के तरुणीया के पूर्व जिला परिषद सदस्य अनामिका देवी ने स्वागत किया। दलसिंह सराय में रजनीश ने स्वागत किया और बैठक हुई, विद्यापति नगर के काचा में विद्याकर झा ने स्वागत किया और स्थानीय लोगों सभी जन प्रतिनिधियों के साथ बातचीत हुई।

मोहिउद्दीन नगर अंचल कार्यालय में सभा हुई जिसमे जेएनयू के अवकास प्राप्त प्रो एस एन मालाकार ने मुद्दो का समर्थन करते हुए खगड़िया में कोशी बाढ़ की पीड़ा बताई कार्यकर्ताओं का स्वागत सुधीर ने किया। मोहनपुर प्रखंड के बीनगामा में रंजीत ने स्वागत किया और गंगा के कटाव पीड़ितों से संवाद हुआ। वैशाली जिले में आने पर हसनपुर में बैठक हुई जहां गौतम सिंह ने स्वागत किया।

यात्रा में सैकड़ो लोग चल रहे है।
मेधा पाटकर सहित अनेक लोग 11 को समर्थन में पदयात्रा करते हुए पटना जायेंगी । यात्री 14 दिन पैदल चलते हुए 12 फरवरी को पटना पहुंचकर सरकार से फरियाद सुनाएंगे।

Comments (0)
Add Comment