शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक पहुंचे मधेपुरा, कई स्कूलों का किया निरीक्षण

मधेपुरा/ शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने शुक्रवार को मधेपुरा के कई स्कूलों का निरीक्षण किया.इस दौरान सहरसा से मधेपुरा आने के दौरान मठाही में एक स्कूल का निरीक्षण किया इसके बाद मधेपुरा के गणेश स्थान में स्कूल का निरीक्षण किया.

मधेपुरा जिला मुख्यालय पहुंचते ही उन्होंने सबसे पहले भिरखी स्थित आदर्श मध्य विद्यालय में वर्ग कक्ष, शौचालय आदि का निरीक्षण किया उन्होंने क्लास रूम में बच्चों से कई सवाल भी पूछे निरीक्षण की सूचना पहले मिल जाने से सभी स्कूल में व्यवस्था चुस्त दुरुस्त दिखा.अन्य दिनों की भांति बच्चों की उपस्थिति भी अधिक रही. निरीक्षण के दौरान उन्होंने पाया कि कुछ कक्षाओं में बेंच की कमी है जिसके लिए उन्होंने अधिकारियों को छात्रों के लिए बेंच और डेस्क मुहैया करने का आदेश दिया.

केशव कन्या प्लस टू विद्यालय में निरीक्षण के दौरान उन्होंने प्रधानाचार्य को कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए.उन्होंने स्कूल के विकास मद की राशि से स्कूल में जो भी कमी है उसे दुरुस्त करने का निर्देश दिया. अपर मुख्य सचिव ने बारी-बारी से सभी क्लासरूम स्मार्ट क्लासरूम और लैब का जायजा लिया.

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) के निरीक्षण के दौरान प्राचार्य को कई निर्देश दिए. डायट में चल रहे प्रधानाध्यापकों के प्रशिक्षण का जायजा लिया.उन्होंने प्रधानाध्यापकों से स्कूल की व्यवस्था को लेकर कई सवाल भी पूछे. उन्होंने प्रधानाध्यापकों से पूछा कि अब स्कूल में सभी शिक्षक नियमित आ रहे हैं कि नहीं…शिक्षक स्कूल आने में कोई बहाना तो नहीं बना रहे हैं.

प्रधानाध्यापकों ने सभी शिक्षकों के समय पर आने की बात कही.निरीक्षण के दौरान केके पाठक के ऑटोग्राफ के लिए छात्राएं उत्सुक दिखी.वहीं स्कूल के शिक्षक सेल्फी लेते दिखाई दिए.केके पाठक ने स्कूलों में शौचालय की साफ-सफाई स्मार्ट क्लास रूम को और डेवलप करने प्रयोगशाला में उपकरणों की संख्या बढ़ाने सहित अन्य कमियों को दूर करने का निर्देश दिया.

Comments (0)
Add Comment