हर – हर महादेव से गूंजा मंदिर परिसर, हजारों श्रद्धालुओं ने किया जलाभिषेक

सिंहेश्वर,मधेपुरा/सिंहेश्वर मंदिर न्यास समिति एवं जिला प्रशासन की चाक चौबंद व्यवस्था में सावन के प्रथम रविवार को हजारों श्रद्धालुओं ने बाबा सिंहेश्वर नाथ का जलाभिषेक किया. गर्भ गुह में तैनात पुलिस बल की व्यवस्था दुरूस्त होने के कारण श्रद्धालुओं को परेशानियों का सामना नही करना पड़ा. हालांकि कुछ कमियां दिख रही थी. जिसके वजह से कुंआ पर बार- बार भीड़ इक्कठा हो जा रही थी. लेकिन पर्याप्त पुलिस बल होने के कारण भीड़ को मंदिर प्रांगण में ज्यादा देर इक्कठा नही होने दिया जा रहा था. 

रविवार के भीड़़ को देखते हुये अंदाजा लगाया जा सकता है कि सोमवार को श्रद्धालुओं की संख्या लाखों में होगी. जिसके लिए न्यास प्रशासन व स्थानीय सहित जिला प्रशासन पूरी तरह से तैयार है. इसके साथ- साथ स्थानीय युवा भी पूरी तरह से मंदिर में मुस्तैद रहेंगे.

दिन भर लगा रहा श्रद्धालुओं का आना:- सावन के प्रथम रविवार होने के कारण पुरे दिन श्रद्धालु आते रहे हालांकि सुबह नौ बजे तक श्रद्धालुओं की संख्या काफी ज्यादा थी लेकिन नौ बजे के बाद श्रद्धालुओं की संख्या सामान्य रही. लेकिन इतनी कम भी नहीं थी कि परेशानी न हो.

सेकड़ों श्रद्धालुओं ने दिया दण्ड प्रणाम:- सावन माह में दण्ड प्रणाम देने वाले श्रद्धालु आते है लेकिन सावन का प्रथम रविवार होने के कारण सैकड़ों महिला सहित पुरूष ने शिवगंगा में स्नान कर शिवगंगा से गर्भ गृह तक दण्ड करते हुये गये और बाबा को प्रणाम किया.

सजी है फुलों की दुकान:- सावन महिना आते ही दर्जनों फुल विक्रेता के चेहरे पर मुस्कान आ जाती है कि उनका फुल का व्यवसाय अच्छा चलेगा. सावन माह में सिंहेश्वर बाबा का मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या लाखों में होती है. जिसे फुल विक्रेता विभिन्न प्रकार के फुल बेचकर अपना और अपने परिवार का पालन करते है.

कतारबद्ध हो कर जाते श्रद्धालु:- मंदिर न्यास समिति के द्वारा बनाए गए बेरिकेटिंग से ही सभी श्रद्धालु को पूजा करने की अनुमति होगी. इसमें दण्ड प्रणाम के लिये बीच होकर जाना होगा. प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि सभी श्रद्धालु प्रशासन का मदद करें ताकि किसी भी परेशानी का सामना न करना पड़े.

Comments (0)
Add Comment