तीसरे दिन लाखों की संख्या में पशुपालकों ने बाबा विशु की समाधि पर किया दुग्धाभिषेक

सुरक्षा को लेकर मेले में पुख्ता इंतजाम

मधेपुरा ब्यूरो/चौसा के लौआलगान पचरासी स्थल में बाबा विशु राउत मंदिर में लगने वाले पांच दिवसीय राजकीय मेला के तीसरे दिन लाखों की संख्या में पशुपालकों ने बाबा की समाधि पर दुग्धाभिषेक किया। जिसमें लाखों लीटर दूध बाबा को अर्पण की गई। बाबा की जय घोष से पूरा क्षेत्र गुंजयमान हो रहा था। पशु पालकों एवं श्रद्धालुओं की इतनी बड़ी संख्या से पूरा क्षेत्र पट गया। रविवार को मेला में नेपाल, भूटान, मध्य प्रदेश व झारखंड सहित अन्य प्रांतों से श्रद्धालुओं ने बाबा के समाधि पर पूजा अर्चना की।

बाबा विशुराउत मंदिर परिसर में बाबा के समाधि पर लांखों की संख्या में पहुंचे पशुपालकों व श्रद्धालुओं ने पूजा कर उनके समाधि पर दूध अर्पित की। दूध की अविरल धारा से मंदिर परिसर में दूध की नदियां बहने लगी। पशुपालकों ने बाबा को दूध अर्पण कर अपने परिवार व क्षेत्र की खुशहाली का आशीर्वाद मांगा।

घंटों लाइन में खड़े रह कर पशुपालकों ने की पूजा

मंदिर परिसर के बाहर लगभग तीन से चार किलोमीटर तक पशुपालकों की लंबी-लंबी लाइन बाबा की पूजा के लिए लोग कतारबद्ध लगे हुए थे। लोगों की उमड़े जनसैलाब के बीच पूरे मेला मैदान में जाम की भी समस्या लगी रही। इस बार बाबा की समाधि पर चढ़ने वाले प्रसाद गांजा, बताशा व दूध की चढ़ाने की सिलसिला लगातार चलता रहा।


पशुपालकों के आस्था के केंद्र है बाबा विशुराउत मंदिर
बाबा की पूजा के लिए दूर-दूर से लोग यहां आ रहे है और बाबा की समाधि पर दुग्धाभिषेक करते है। पशुपालको का मानना है कि वर्ष में एक बार बाबा की समाधि पर उनके गाय के दूध चढ़ जाने के बाद उनके पशु सालो भर स्वस्थ्य रहते है।

सुरक्षा को लेकर मेले में पुख्ता इंतजाम किये गए। हर जगह पर पुलिस की टीम लगी हुई है। महिला पुलिस के अलावे बिहार पुलिस के जवान मेले में तैनात किए गए है। यातायात को सुचारू रखने के लिए सीओ राकेश कुमार सिंह, थानाध्यक्ष किशोर कुमार,बीडीओ दीपक कुमार ब्रजेश लगातार यातायात को सुचारू करने में जुटे हुए थे।

एसडीओ एस जेड हसन ने कहा कि मेले में सुरक्षा की पुख्ता इंतजाम कंट्रोल रूम द्वारा मेले की नियंत्रण के लिए मेला नियन्त्रण कक्ष सभी चिन्हित सेक्टर पर दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी सहित बड़ी संख्या पुलिस जवानों की तैनाती की गई है।मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के भीड़ पर नियंत्रण के लिये चार चक्का,दो चक्का, टैक्टर के लिये अलग पार्किंग बेरिकेडिंग की गई है।वहीं मेले में विधि व्यवस्था संधारण बनाये रखने के लिये चार अलग अलग जगह चिरौरी मोड़, खोपरिया मोड़, मुर्गिया टोला स्कूल मोड़ सहित चार जगहों पर बेरिकेडिंग की व्यवस्था की गई है।

एसडीएम ने बताया कि मेले में असमाजिक तत्वो पर नजर रखने के लिए कई जगहों पर सीसीटीवी कैमरा लगाया जाएगा। एसडीएम ने बताया कि मेला में आने वाले श्रद्धालुओ के लिए स्वास्थ्य सेवा स्टॉल सहित रात्री ठहराव, स्नानागार, पेयजल, स्वास्थ्य सुविधा, अग्निशमन, बिजली आपूर्ति आदि की व्यवस्था की गई है। लोगो को स्नान,पेयजल की समस्या से परेशानी नहीं हो इसके लिए पर्याप्त मात्रा में जगह जगह पर नल सिस्टम एवं आधा दर्जन से अधिक हेंड पम्प लगाया गया है।

Comments (0)
Add Comment