चौसा में आयोजित तीन दिवसीय नवचेतना जागरण गायत्री महायज्ञ सम्पन्न

👉1100 दीयों के साथ दीपयज्ञ उत्सव मनाकर लोगों को नशामुक्ति का दिलाया संकल्प 👉टोली नायक डॉ अशोक ढोके ने कहा गायत्री महायज्ञ से वातावरण की नकारात्मकताओं का होता है अंत 👉शिक्षिका साधना भारती एवं सोनी शर्मा ने प्रस्तुत की विदाई गीत

मधेपुरा ब्यूरो/अखिल विश्व गायत्री परिवार शांतिकुंज हरिद्वार के निर्देशानुसार गायत्री परिवार चौसा द्वारा आयोजित तीन दिवसीय नवचेतना जागरण गायत्री महायज्ञ बीती रात्रि 9 कुंडीय हवन,विद्या आरम्भ संस्कार,दीक्षा एवं दीप यज्ञ कार्यक्रम के साथ संपन्न हो गया।यज्ञ में लोगों ने आहुतियां प्रदान की।सभी तरह के कर्मकांड शांतिकुंज हरिद्वार से आए टोली नायक के द्वारा कराया गया।1100 दीयों के साथ दीपयज्ञ उत्सव मनाकर लोगों को नशामुक्ति का संकल्प दिलाया गया।

टोली नायक ने परम पूज्य गुरुदेव पंडित श्रीराम शर्मा आचार्य के अनुसार देश के नवनिर्माण के लिए बच्चों को संस्कार व संस्कारित करने की बात कही। 9 कुंडीय हवन में विश्व स्तर पर तबाही मचाने वाला कोविड-19 से बचाव, मरीजों के स्वास्थ्य लाभ, कोरोना वॉरियर्स के उत्साहवर्धन, पर्यावरण संरक्षण,समाज एवं देश में शांति के लिए गायत्री साधकों द्वारा पूर्णाहुति दिलाई गई।


कार्यक्रम में गायत्री परिवार शांतिकुंज हरिद्वार से आये टोली नायक डॉ अशोक ढोके ने कहा कि गायत्री महायज्ञ से वातावरण की नकारात्मकताओं का अंत होता है। यज्ञ में भागीदार लोगों का मन सकारात्मक ऊर्जा से भर जाता है। जो व्यक्ति गायत्री परिवार के सानिध्य में रहता है व गायत्री मंत्र का जाप करता है वह व्यक्ति तेजस्वी एवं ऊर्जावान होता है तथा समाज में फैली बुराइयों को दूर करने में योगदान देता है।उन्होंने कहा कि गायत्री परिवार का मुख्य उद्देश्य सनातन समाज को संगठित करना और लोगों में त्याग,तपस्या और बलिदान की भावना को जागृत करना है। इससे उनके अंदर राष्ट्रप्रेम की भावना जागृत हो सकेगी।


डॉ राकेश गुप्ता ने नशा मुक्ति मुहीम का हिस्सा बनकर अपने बच्चों के अंदर राष्ट्रप्रेम की भावना जागृत करने की बात कही।
कार्यक्रम का संचालन करते हुए परिव्राजक चक्रधर मेहता ने आचार्य के उत्कृष्ट एवं महान चिंतन से जुड़ने तथा गायत्री साधना को अपने जीवन में उतारने के लिए प्रेरित किया और मानव के देवत्व का उदय एवं धरती पर स्वर्ग का अवतरण की संकल्पना को साकार करने के लिए उपस्थित माताओं, बहनों एवं युवाओं को युगधर्म निभाने का आह्वान किया।

कार्यक्रम में कमल चौहान, गुणसागर राणा ने कई भक्ति गीत एवं युग संगीत प्रस्तुत किया। कार्यक्रम को प्रखंड संयोजक पंडित प्रमोद प्रियदर्शी,गोपाल साह ने भी संबोधित किया।सोनी शर्मा एवं साधना भारती ने विदाई गीत प्रस्तुत की जबकि संजीव कुमार, निर्मल अग्रवाल,प्रो उत्तम कुमार ने आए हुए संतो को अंगवस्त्र देकर विदा की।

मौके पर मुरारीलाल पटवारिका,बिपीन कुमार मंडल, सिकन्दर मेहता,दीपक कुमार, गीता भारती,संतोष कुमार सुमन,सत्यप्रकाश गुप्ता विदुरजी, साहित्यकार संजय कुमार सुमन,प्रो सुरेश प्रसाद साह,जयप्रकाश भगत, दिलमोहन पासवान, प्रह्लाद शर्मा,अनुज कुमार मेहता,अमरज्योति कुमार, सच्चिदानंद भगत,मुकेश कुमार मंडल, पवन कुमार यादव, देवांशु कुमार देव,अमित कुमार सूर्यवंशी,माखनलाल चतुर्वेदी,राकेश जायसवाल,कुणाल किशोर मीणा,रंजीत कुमार सिन्हा,अरुणा देवी,नीलम देवी, सीता देवी,अन्नू सिंह,मीणा देवी,कंचन देवी,काजल कुमारी, कोमल कुमारी भगत समेत दर्जनों लोग उपस्थित थे।

Comments (0)
Add Comment