नशा मुक्ति दिवस पर संकल्प सभा का आयोजन

चौसा, मधेपुरा/नशा मुक्ति दिवस के शुभ अवसर पर आज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चौसा में संकल्प सभा का आयोजन किया गया एवं अधिकारियों और कर्मियों को नशा मुक्ति को लेकर शपथ दिलाया गया।
प्रखंड विकास पदाधिकारी ब्रजेश कुमार दीपक ने कहा कि पूरी दुनिया में नशा मुक्ति दिवस पर लोगों को नशा त्यागने के संकल्प दिलाए जाते हैं और तमाम जगहों पर लोगों को जागरूक किया जाता है और नशा छोड़ने की सलाह दी जाती है।आज के समय में बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक लगभग 70 फीसदी लोग नशे की गिरफ्त में हैं। नशा कुछ लोगों के लिए स्टेटस सिंबल भी बन चुका है। कुछ नशे के आदी ऐसे भी होते हैं जो अपनी जमान, जायदाद समेत तमाम संपत्तियां बेच देते हैं।आज बहुत से युवाओं के मां-बाप दुखी हैं कि उनके बच्चे नशे की दलदल में धसते चले जा रहे हैं।


अंचल अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कहा कि
लोगों को सही शिक्षा न मिलने के कारण वो कम उम्र में ही नशा जैसे अन्य शारीरिक दुषप्रभाव के शिकार हो जाते हैं और उन्हें उसकी लत लग जाती है।नशा स्वस्थ के लिये हानिकारक होता है यह हमारे शरीर को धीरे-धीरे करके मारता है यह कैंसर जैसी गम्भीर बीमारियों का एक मुख्य कारण हैं इसके सेवन से हमारे शरीर में कई प्रकार की बीमारियाँ अपना घर लेती है, जो धीरे-धीरे करके पूरे शरीर को नष्ट कर देती है, और फिर मनुष्य की मृत्यु हो जाती है।
थाना अध्यक्ष किशोर कुमार ने कहा कि हमारे देश का उज्जल भविष्य युवाओं पर टिका होता है। अगर देश की युवा पीढ़ी ही गलत रास्ते में जाने लगे तो निश्चित ही उनका भविष्य अंधकार में चला जाता है। हमारे देश का युवा वर्ग को ज़िन्दगी के हर पहलु को जीने की इच्छा होती है। युवा वर्ग नशे को अपनी शान समझते है। वे शराब, गुटखा, तम्बाकू, बीड़ी, सिगरेट का नशा करते है। उनकी पार्टी नशे के बगैर अधूरी है।
मौके पर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ ज्ञान रंजन कुमार ने उपस्थित सभी अधिकारियों एवं कर्मियों को संकल्प कराया।इस अवसर पर चिकित्सा पदाधिकारी डॉ स्वांगिनी कुमारी, जेई दीपक कुमार, एक्सरे टेक्नीशियन नवनीत कुमार, लिपिक सुमित कुमार,स्टाफ नर्स बनवारी लाल, लोकेंद्र कुमार शर्मा, सुनील कुमार, सुरेंद्र कुमार शशि जायसवाल, जीएनम किरण कुमारी, एएनएम कल्पना कुमारी, डाटा ऑपरेटर मनीष आशीष, नरेंद्र, बालकृष्ण, परिचारि राम बाबू, गार्ड रामप्रवेश कुमार, निकेश चौधरी अन्य कर्मी एवं स्वास्थ्य कर्मी मोजूदl

Comments (0)
Add Comment