कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय की छात्राएं शैक्षणिक परिभ्रमण को रवाना

बीईओ नरेंद्र झा ने कहा शैक्षणिक परिभ्रमण से छात्रों के अंदर बौद्धिक, मानसिक और शारीरिक क्षमता का विकास होता है।

मधेपुरा प्रतिनिधि
जिले के कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय लौआलगान की छात्राओं को बौद्धिक विकास हेतु शैक्षणिक परिभ्रमण पर आज रविवार को मंदार हिल,जैन मंदिर,कुप्पाघाट, तेतरी दुर्गा मंदिर आदि ऐतिहासिक व पर्यटक स्थल ले जाया गया। जिसे प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी नरेंद्र झा एवं प्रखंड निकासी व व्ययन पदाधिकारी छविनाथ पासवान ने संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखा कर रवाना किया।
बीईओ श्री झा ने कहा कि बच्चे देश के भविष्य हैं। शिक्षा का जीवन में बहुत बड़ा महत्व हैं। शैक्षणिक परिभ्रमण से छात्रों के अंदर बौद्धिक, मानसिक और शारीरिक क्षमता का विकास होता है। वर्तमान समय में बच्चों को किताबी ज्ञान के साथ- साथ प्रायोगिक ज्ञान की भी आवश्यकता है। जिसे लेकर सरकार द्वारा मुख्यमंत्री दर्शन योजना का संचालन किया गया है।
प्रखंड निकासी व व्ययन पदाधिकारी छविनाथ पासवान ने कहा कि शैक्षणिक परिभ्रमण से विद्यार्थियों को संबंधित स्थलों के ऐतिहासिक व भौगोलिक महत्ता से अवगत होने का अवसर प्राप्त होता है, साथ ही अपने ज्ञान को भी समृद्ध करने का मौका मिलता है।
मौके पर मौजूद विद्यालय की वार्डन प्रीति कुमारी ने बताया कि परिभ्रमण दल में शामिल छात्रों को दर्शनीय स्थल मंदार हिल,जैन मंदिर,कुप्पाघाट, तेतरी दुर्गा मंदिर का परिभ्रमण कराते हुए उक्त सभी स्थलों के ऐतिहासिक, भौगोलिक व सांस्कृतिक महत्व के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी जायेगी।


विद्यालय के संचालक प्रमोद पासवान ने कहा कि कस्तूरबा बालिकाओं के सर्वांगीण विकास के लिए बालिकाओं को पर्यटन व धार्मिक स्थलों का एक्सपोजर विजिट कराया जाएगा जिससे बालिकाओं के ज्ञानवर्धन के साथ ही पर्यटन क्षेत्र की जानकारी मिल सके।
मौके पर लालजी साह उच्च माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक प्रमोद पासवान,कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय लौआलगान की वार्डन प्रीति कुमारी, शिक्षिका नीलम कुमारी,शिक्षक राधेश्याम पासवान, ग्रामीण आशुतोष कुमार बीएम,छात्राएं अंजली कुमारी, गुड़िया कुमारी, रिचा कुमारी, राजकुमारी, सुष्मिता कुमारी, पूनम कुमारी, करीना कुमारी, सोनी कुमारी,शिल्पी कुमारी, अमृता कुमारी,अर्चना कुमारी, ममता कुमारी, माही कुमारी, मौसम कुमारी समेत दर्जनों स्थानीय लोग उपस्थित थे।

Comments (0)
Add Comment