मुरलीगंज के रवि राज की पेंटिंग वन्यजीव संस्थान, भारत के मुख्यालय की बढ़ाएगी शोभा

मुरलीगंज,मधेपुरा/प्रखंड क्षेत्र के दिघी निवासी रवि राज की पेंटिंग जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत को ऐसी भा गई कि उन्होंने न केवल रवि राज की प्रतिभा और कला की सराहना की बल्कि पेंटिंग अब वन्यजीव संस्थान, भारत के मुख्यालय की शोभा बढ़ाएगी।

ज्ञात हो कि नई दिल्ली में आयोजित गंगा उत्सव 2022 में रवि राज की मधुबनी शैली में बनी 5 पेंटिंग्स को प्रदर्शित किया गया था जिसमें से दो को वाइल्डलाइफ इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया में सजाने के लिए चयनित किया गया। अब वो पेंटिंग्स वन्यजीव संस्थान, भारत के मुख्यालय की शोभा बढाएँगी।मधुबनी शैली में रचित मकरवाहिनी माँ गंगा की पेंटिंग को जलशक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत को भेंट दिया गया जिससे वो बहुत प्रभावित हुए और कला की तारीफ करते हुए उन्होंने चित्र के साथ ट्वीट भी किया है। एक पेंटिंग को कोरिया की एक चित्रकला प्रेमी ने अपने लिए पसंद किया। रवि की सभी पेंटिंग्स ने खासी प्रशंसा बटोरी।
रवि राज मुरलीगंज प्रखंड के दिग्घी ग्राम के स्थायी निवासी कुमोद कुमार के पुत्र हैं तथा भागलपुर में रहकर कला साधना कर रहे हैं। उन्होंने टीएनबी महाविद्यालय,भागलपुर से गणित विषय में स्नातक तथा बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय से संगीत विषय से स्नातकोत्तर किया है।इससे पहले वे बाँसुरी वादन में जिला युवा उत्सव में प्रथम स्थान प्राप्त कर चुके हैं तथा सिंहेश्वर महोत्सव सहित कई प्रतिष्ठित मंचों पर अपनी प्रस्तुति दे चुके हैं।

उल्लेखनीय है कि रवि ने कहीं भी चित्रकला की ट्रेनिंग नहीं ली है अपनी मेहनत और लगन से ही उन्होंने इसे इतना विकसित किया है। इस सफलता का श्रेय वो अपने माता पिता, परिवार और ईश्वर सहित अपने चाहनेवालों को देते हैं।

Comments (0)
Add Comment