तीन दिवसीय अंग अंगिका महोत्सव 2023 आयोजन को लेकर तैयारी शुरु

खगड़िया में बैठक कर किया गया कमिटी के गठन

गोगरी,खगड़िया
28 अक्टूबर से पटना आयोजित होने वाले तीन दिवसीय अंग अंगिका महोत्सव 2023 की सफलता को लेकर अखिल भारतीय साहित्य सृजन मंच खगड़िया के सचिव आनंद भूषण श्रीवास्तव के निजी आवास पर जिले के हिन्दी एवं अंगिका चर्चित कलमकारों की एक आवश्यक बैठक रखी गई ।जिसकी अध्यक्षता अखिल भारतीय साहित्य सृजन मंच खगड़िया के वरीय उपाध्यक्ष सुखनंदन बिहारी ने की।

बैठक में हस्ताक्षर कवि सम्मेलन के रूप में कार्यक्रम की बानगी देखी गई। आगाज सरस्वती वंदना से किया गया, जबकि उपस्थित कलमकारों ने अपनी अपनी एक से बढ़कर एक हस्ताक्षर अंगिका रचना सुनाकर माहौल को रसयुक्त एवं खुशनुमा बनाया।


बैठक को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि प्रदेश कार्यक्रम संयोजक डा0 विभु रंजन ने अंगिका समाज के उत्थान, विकास एवं भाषा के प्रचार-प्रसार के विषय में विस्तार से मार्ग प्रशस्त किया।उन्होंने कहा कि अंग अंगिका समुचित सम्मान व अधिकार के लिए सजग है। अंग अंगिका की बात करने वाले लोग इस पर अमल करें। उन्होंने कहा कि अंग अंगिका पर कार्य करने वाले व्यक्ति इसके प्रति सजग रहे।


विशिष्ठ अतिथि कार्यक्रम संयोजक संजय कुमार सुमन ने कहा कि आमजनों की भागीदारी के बिना किसी भी भाषा साहित्य का विकास संभव नहीं हैं। अंग अंगिका को समुचित सम्मान व अधिकार के लिए इसे ठोस धरातल पर लाने की जरूरत है।अंगिका के विकास के लिए सब को यथोचित सहयोग करना चाहिए। सबको हृदय से जुड़ना चाहिए।उन्होंने विस्तार से अंग अंगिका महोत्सव पर चर्चा करते हुए जानकारी दी।
अध्यक्ष के धन्यवाद ज्ञापन के बाद कार्यक्रम समिति का गठन भी किया गया।जिसमें सर्व सम्मति से शिखर संरक्षक साधना भगत एवं सुखनन्दन बिहारी,अध्यक्ष आनंद भूषण श्रीवास्तव,उपाध्यक्ष संगीता चौरसिया,सचिव कामरन अल्वी,सह सचिव रूद्रदेव अकेला,कोषाध्यक्ष कवि झा,जिला संयोजक नन्दकिशोर सिंह को नियुक्त किया गया,जिसमें यह निर्णय लिया गया कि आवश्यकतानुसार समिति का विस्तार भी किया जाएगा।

मौके पर उपस्थित कवियों में शिवकुमार सुमन,डा0 स्वराक्षी स्वरा,सुखनन्दन बिहारी,आनन्द भूषण श्रीवास्तव,कवि झा,रूद्रदेव अकेला,संगीता चौरसिया आदि थे।

Comments (0)
Add Comment