“स्वास्थ्य और इलेक्ट्रो होम्योपैथी ” विषयक सेमिनार का आयोजन

👉साहित्यकार संजय कुमार सुमन ने कहा जीवन में लक्ष्य का होना बहुत ही जरूरी 👉डॉ सुभाष कुमार विद्यार्थी नें छात्रों को इलेक्ट्रो होम्योपैथिक चिकित्सा के बारे में सविस्तार से बताया।

चौसा, मधेपुरा/स्वस्थ छात्र अपने राष्ट्र को सशक्त बना सकते हैं इसलिए छात्रों को स्वस्थ रहने के लिए अपने आहार को संतुलित, विहार को संयमित एवं दिनचर्या को नियमित करने की आवश्यकता है।
उक्त बातें आज रविवार को न्यू इरा इन्स्टीच्यूट चौसा के प्रांगण में छात्र – छात्राओं के बीच मैटी अल्टरनेटिव मेडिकल कौंसिल नई दिल्ली के सौजन्य से आयोजित ” स्वास्थ्य और इलेक्ट्रो होम्योपैथी ” विषयक सेमिनार में बोलते हुए कौंसिल के निदेशक डॉ सुभाष कुमार विद्यार्थी नें कहा । कार्यक्रम का उद्घाटन साहित्यकार संजय कुमार सुमन, संस्थान के निदेशक राहुल कुमार भगत,कौंसिल के निदेशक डॉ सुभाष कुमार विद्यार्थी ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया। उन्होंने बताया कि छात्र अगर उपरोक्त बातों का पालन करेंगे तो वे कभी अस्वस्थ नहीं होंगे और अगर किसी कारणवश अस्वस्थ हो जाते हैं तो बिल्कुल हानिरहित वानस्पतिक चिकित्सा इलेक्ट्रो होम्योपैथी उनकी हर बीमारी को समूल ठीक करने की अपार क्षमता रखती है । डॉ विद्यार्थी नें छात्रों को इलेक्ट्रो होम्योपैथिक चिकित्सा के बारे में सविस्तार से बताया।


कार्यक्रम को संबोधित करते हुए साहित्यकार सह शिक्षक संजय कुमार सुमन ने कहा कि जीवन एक अनुभवों का सफर है, जिसमें हमें कई मुद्दों का सामना करना पड़ता है। इस सफर में सफलता पाने के लिए हमें उत्साह, प्रेरणा, और आत्मविश्वास की आवश्यकता होती है।आपके जीवन में लक्ष्य का होना बहुत ही जरूरी है क्योंकि बिना लक्ष्य के आप अपने समय को बर्बाद करते हैं और आप किसी भी कार्य को बेहतर ढंग से नहीं कर पाते हैं।उन्होंने कहा कि आप सबके जीवन में बहुत सारे चैलेंज होते हैं, लेकिन अगर हम अपने अंदर की शक्ति को जान लें,तो हम हर मुश्किल का सामना कर सकते हैं।
इस अवसर पर संस्थान के शिक्षक दीपक कुमार, प्रवीण कुमार , आलोक कुमार,अनिल कुमार ,रामानन्द कुमार नें उपस्थित छात्र – छात्राओं को फ़ास्ट फूड , गलत दोस्तों का संगत ,मोबाईल का दुरुपयोग आदि से बचने की बात कहते बताते हुए पढ़ाई में पूरा मन लगाने को कहा। जिससे हमारे समाज एवं राष्ट्र का नाम रौशन हो सके । कार्यक्रम की अध्यक्षता संस्थान के निदेशक राहुल कुमार भगत व कार्यक्रम का सफल संचालन प्रख्यात समाजसेवी सह शिक्षक संजय कुमार सुमन नें किया।

Comments (0)
Add Comment