मधेपुरा : श्रीराम जानकी मंदिर अजगैवा के जीर्णोद्धार, रखरखाव को लेकर बैठक आयोजित

👉समाजसेवी सह साहित्यकार संजय कुमार सुमन ने कहा श्रीराम जानकी मंदिर अजगैवा वर्षों से उपेक्षित है। 👉सेवादार विष्णुदेव त्यागी ने कहा मंदिर बिहार राज्य धार्मिक न्यास परिषद से पंजीकृत है। मन्दिर के नाम से 19 एकड़ 23 डिसमिल जमीन को स्थानीय लोगों ने अतिक्रमण कर लिया है

मधेपुरा ब्यूरो/जिले के चौसा प्रखंड के चिरौरी पंचायत के प्रसिद्ध श्रीराम जानकी मंदिर अजगैवा परिसर में स्थानीय लोगो की एक बैठक आयोजित की गई।जिसकी अध्यक्षता सेवादार 104 वर्षीय विष्णुदेव त्यागी ने की।बैठक में मंदिर के जीर्णोद्धार, रखरखाव, प्रबंधन के विषय पर विस्तृत रूप से विचार विमर्श किया गया।


सेवादार विष्णुदेव त्यागी ने कहा कि यह मंदिर बिहार राज्य धार्मिक न्यास परिषद से पंजीकृत है। मन्दिर के नाम से 19 एकड़ 23 डिसमिल जमीन को स्थानीय लोगों ने अतिक्रमण कर लिया है।जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराने को लेकर दर्जनों बार अधिकारी को पत्र भेजा गया पर कोई सुनवाई नही होती है।यहाँ तक कि बिहार राज्य धार्मिक न्यास परिषद के अध्यक्ष ने दर्जनों पत्र भेज कर जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराने का निर्देश दिया बावजूद इसके उनके आदेश को अधिकारियों ने ठंडे बस्ते में डाल दिया।उन्होंने कहा कि मेरी उम्र 104 वर्ष हो गई।इस उम्र में भी अधिकारी लोग मुझे दुत्कार कर भगा देते हैं जबकि मैं अपने लिए नही बल्कि आमलोगों के लिए भगवान की जमीन को बचाना चाहता हूं।उन्होंने स्थानीय लोगों एवं अधिकारियों से अतिक्रमित जमीन को अतिक्रमण मुक्त करने व कराने की मांग की है।


समाजसेवी सह साहित्यकार संजय कुमार सुमन ने कहा कि श्रीराम जानकी मंदिर अजगैवा वर्षों से उपेक्षित है।मंदिर और उसके आसपास के बुनियादी ढांचे में सुधार करने की विशेष आवश्यकता है। स्थानीय लोगों का सहयोग नही मिल पाने के कारण मंदिर का विकास नही हो पा रहा है। जब तक स्थानीय लोगों का सहयोग नही मिलेगा तब तक मन्दिर का विकास कतई सम्भव नही है।उन्होंने स्थानीय लोगों से सहयोग करने की अपील की।
अधिवक्ता सह लेखक विनोद आजाद ने बैठक में मंदिर की विभिन्न समस्याओं एवं इसके समाधान पर विस्तार से चर्चा की।उन्होंने कहा कि लाखों लोगों के आस्था का केंद्र श्रीराम जानकी मन्दिर अपनो के द्वारा ही ठगा सा महसूस कर रहा है । चारों तरफ मंदिर की जमीन का अतिक्रमण हो रहा है ।जानकारी के बावजूद स्थानीय पदाधिकारी इस पर कोई ध्यान नही देते हैं।जिसके कारण लगातार जमीन को अतिक्रमण किया जा रहा है।उन्होंने जिला पदाधिकारी से इस ओर ठोस कदम उठाए जाने की मांग की है।
भाजपा के मंडल अध्यक्ष अरुण कुमार मंडल ने कहा कि मंदिर सौंदर्यीकरण को लेकर हर संभव प्रयास किया जाएगा।अतिक्रमित जमीन को दबंगो से अतिक्रमण मुक्त कराने को लेकर अधिकारी एवं सरकार को पत्र लिखा जाएगा।
बैठक में राम जानकी मंदिर संचालन समिति के सचिव नंदकिशोर मंडल, सदस्य बालक दास, अमीन सिंह, अखिलेश मंडल, सीताराम मंडल, छबील शर्मा, मनोज शर्मा ,जीको शर्मा, बालकृष्ण शर्मा, टुनटुन मंडल,समाजसेवी जवाहर चौधरी आदि मौजूद थे।

Comments (0)
Add Comment