अंग अंगिका महोत्सव की तैयारी को लेकर बैठक आयोजित

👉वक्ताओं ने कहा अंगिका को मिले द्वितीय राजभाषा का दर्जा

प्रतिनिधि नारायणपुर,भागलपुर
28 अक्टूबर 2023 से पटना में आयोजित होने वाले तीन दिवसीय अंग अंगिका महोत्सव की तैयारी को लेकर आज सोमवार को शाहपुर में एक बैठक आयोजित की गई.जिसकी अध्यक्षता शिक्षिका डा सुनीता कुमारी बास्की व संचालन युवा कवि मधुर मिलन नायक ने की. बैठक में कार्यक्रम संयोजक संजय कुमार सुमन व सचिव डा विभुरंजन जयसवाल ने महोत्सव के रूप रेखा व तैयारी के बारे में बताते हुए अपेक्षित सहयोग की बात कही. गुमनाम अंगिका साहित्यकार की सूची बनाकर उन्हें भी महोत्सव में सम्मानित करने की बात को लेकर चर्चा किया गया.


कार्यक्रम संयोजक सह साहित्यकार संजय कुमार सुमन ने कहा कि पटना में आयोजित होने वाले अंग अंगिका महोत्सव कई मायनों में खास यादगार बनेगा.अंगिका की दिशा और दशा पर मंथन के साथ-साथ अंंग प्रदेश की कला, साहित्य एवं सांस्कृतिक झलकियाँ प्रस्तुत होंगी।उन्होंने कहा कि अंगिका भाषा आज तक अंग वासियों के कारण ही उपेक्षित रही है.अंगवासी इसके विकास की बात तो करते हैं, लेकिन अपनी जुबान अंगिका में खोलने में लज्‍जा महसूस करते हैं.अंगिका बोलने में किसी को लाज या शर्म करने की जरूरत नहीं है.
गौतम कुमार यादव ने बताया कि अंगिका भाषा भाषी को ज्यादा से ज्यादा संख्या में आमंत्रित करने का विचार किया गया.बैठक में रंजीत कुमार मंडल ने अंगिका भाषा को द्वितीय राजभाषा में शामिल करने की मांग का सुझाव दिया. डा बिभुरंजन ने बताया कि महोत्सव के व्यापक प्रचार-प्रसार व तैयारी के दृष्टिकोण से पंकज कुमार यादव को केन्द्रीय कमिटी का महासचिव, मधुर मिलन नायक को सीमांचल क्षेत्र का संयोजक, डा सुभाष कुमार विद्यार्थी को नवगछिया अनुमंडल का अध्यक्ष व रंजीत मंडल को संरक्षक बनाया गया है.
मौके पर अमित कुमार मंडल, राजेश भारती, वार्ड सदस्य संतोष राम, गौतम यादव, रामस्वरूप मंडल सहित अन्य लोग उपस्थित थे.

Comments (0)
Add Comment