10 दिवसीय डेयरी एवं वर्मी कम्पोस्ट निर्माण का प्रशिक्षण सम्पन्न

मधेपुरा/ भारतीय स्टेट बैंक ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान , मधेपुरा के तत्वाधान में 10 दिवसीय डेयरी एवं वर्मी कम्पोस्ट निर्माण का प्रशिक्षण का सम्पन्न हुआ एवं सभी प्रशिक्षुओं को संस्थान के निदेशक सुधीर कुमार झा के द्वारा प्रशिक्षण का प्रमाण – पत्र दिया गया।

निदेशक द्वारा बताया गया कि प्रशिक्षण प्राप्ति के बाद डेयरी में अपना स्व रोगगार अपनायें और वर्मी कम्पोस्ट का भी खाद बना कर ग्रामीण स्तर पर स्व रोजगार की शुरुआत करे , अपितु एक दूसरे को भी स्व रोजगार की ओर प्रोह्त्साहित करे।इस अवसर पर संस्थान के वरीय फैकल्टी अमरदीप कुमार ने बताया कि डेयरी के स्व रोजगार में आर्थिक मदद के के लिये जिला गव्य विकास कार्यालय, मधेपुरा में आवेदन देकर अपने नजदीकी बैंक शाखा से ऋण लेकर लाभ ले।

विदित हो कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिले के विभिन्न इलाके के 18 – 45 वर्ष के कुल 34 प्रशिक्षुओ ने आवासीय प्रशिक्षण प्राप्त किया ।इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेने वाले प्रशिक्षुओं को संस्थान के अतिथि प्रशिक्षक समरेन्द प्रसाद के द्वारा डेयरी एवं वर्मी कम्पोस्ट का प्रशिक्षण दिया गया।

इस अवसर पर संस्थान के फेकल्टी व कोर्स कोर्डिनेटर अमरदीप कुमार, फेकल्टी राम मोहन झा, कार्यालय सहायक लोकेश कुमार, प्रवीण राज़ एवं अन्य कर्मी मोजूद थे।

Comments (0)
Add Comment