तुगलकी फरमान : स्मार्ट मीटर का विरोध करने वालों पर होगी कार्रवाई 

उदाकिशुनगंज,मधेपुरा/विद्युत आपूर्ति प्रशाखा उदाकिशुनगंज पूर्वी अंतर्गत नार्मल विद्युत मीटर को स्मार्ट मीटर से बदलने का कार्य तेजी से किया जा रहा है। स्मार्ट बिजली मीटर हर घर में लगेंगे। वैसे उपभोक्ता जो मीटर लगाने का विरोध करेंगे उनका बिजली कनेक्शन काट दिया जाएगा। इसके साथ ही विरोध जताने वाले लोगों पर विभागीय प्रावधान के मुताबिक कार्रवाई की जायेगी।उक्त बाते विभाग के कनीय अभियंता हरिश्चंद्र कुमार मुखिया ने कहा।

उन्होंने बताया कि बिहार इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई बोर्ड में प्रावधान है कि उपभोक्ता द्वारा यदि बिजली के काम में बाधा पहुंचायी जाती है तो उनका बिजली कनेक्शन काट दिया जा सकता है। उन्होंने  बताया कि उदाकिशुनगंज प्रशाखा अंतर्गत अब तक कुल 1906 स्मार्ट मीटर लगाए जा चुके हैं। कुछ उपभोक्ताओं के द्वारा स्मार्ट मीटर लगवाने से मना कर दिया जा रहा है। ऐसे उपभोक्ताओं पर बिहार विद्युत आपूर्ति संहिता की सुसंगत धाराओं  के तहत विद्युत संबंध विच्छेदन की कार्रवाई हेतु नोटिस कि जाएगी। साथ ही अफवाह फैलाने वाले लोगों पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। कनीय विद्युत अभियंता उदाकिशुनगंज पुर्वी हरिश्चंद्र कुमार मुखिया ने सभी उपभोक्ताओं एवं जनप्रतिनिधियों से आग्रह किया है कि स्मार्ट मीटर लगाने में सहयोग करें एवं किसी भी प्रकार के अफवाह से बचें।

उन्होंने बताया कि बिहार विद्युत स्मार्ट मीटर एप्प के माध्यम से उपभोक्ता डेली खपत का ब्यौरा भी देख सकेंगे। 

उठ रहे थे सवाल : स्मार्ट मीटर लगाने को लेकर उपभोक्ताओं के बीच सवाल उठ रहे थे कि स्मार्ट मीटर लगाना अनिवार्य है या नहीं। इस बिंदु पर विभिन्न उपभोक्ताओं द्वारा सूचना के अधिकार के तहत जवाब मांगा जा रहा था। इस आदेश के बाद यह स्पष्ट हो गया कि हर घर में अब स्मार्ट मीटर ही लगेंगे। स्मार्ट मीटर लगाने के पीछे बिजली चोरी को रोकना और राजस्व घाटे से निजात पाना उद्देश्य है।

Comments (0)
Add Comment