रंगकर्मियों ने स्वछता का संदेश नामक नाटक से दिया संदेश

मधेपुरा/ जिला मुख्यालय के केशव बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय के सभागार में स्वछता ही सेवा कार्यक्रम के अंतिम दिन सामाजिक सांस्कृतिक एवं साहित्यिक गतिविधियों में चर्चित संस्था सृजन दर्पण के कलाकारों द्वारा युवा रंगकर्मी और रंग निदेशक बिकास कुमार निर्देशित स्वछता का संदेश नामक नाटक का संदेश मूलक प्रस्तुति दी। गीत नृत्य व नाटक के जरिए कलाकारों ने स्वच्छता और सफाई को गांधीवादी जीवन शैली का अभिन्न अंग बताया ।

प्रस्तुत नाटक के संवाद से बताया कि गांधी जी का सपना था सभी के लिए संपूर्ण स्वच्छता। शारीरिक तंदुरुस्ती और स्वस्थ वातावरण के लिए स्वच्छता स्थितियों के कारण होने वाली विभिन्न बीमारियों के बारे में विस्तार से बताया। छात्राओं से अपील किया कि अपने आस पास गंदगी ने फैलावे साफ रखें कुरादान में ही कचरा डालें। नाटक में मूख रूप से रंगकर्मी शशि कुमार, सोनू कुमार, सौरभ सुमन, सुहानी रानी, स्नेहा कुमारी, संध्या कुमारी, शिवानी कुमारी, अनुप्रिया आदि ने अपने अभिनय से स्वछता के प्रति आम लोगों को जागरूक किया। जबकि गायक भवैश कुमार और  गायिका आरती कुमारी ने भजन रघुपति राघव राजा राम पति त पावन सीता राम से दिल जीत लिया।

मौके पर मौजूद अतिथिगण, शिक्षक सहित छात्राओं ने तालियों की गड़गड़ाहट से कलाकारों के प्रस्तुति की खूब सहरना किया। कार्यक्रम में मूख अतिथि के रूप में निदेशक पुरुषोत्तम त्रिवेदी जिला ग्रामीण विकास अभिकरण, ऋषि कुमार जिला समन्वयक , परीक्षण ग्रामीण विकास पदाधिकारी , आसिफ जावेद जिला सलाहकार गौरवमयि उपस्थिति रही ।इस अवसर पर विद्यालय के शिक्षक उमेश कुमार, अभिनाश कुमार,पंकज कुमार, दिलीप राज ,विक्रम यादव, मुकेश कुमार, अमन कुमार, रेणु कुमारी, बबिता कुमारी, रतन कुमारी, निशा अर्जुन कुमार ने कार्यक्रम को सफल बनाने में अहम योगदान रहा।अंत में सभी प्रतिभागी को अतिथियों द्वारा पुरस्कृत किया गया।

Comments (0)
Add Comment