मधेपुरा : अनूठा होगा महिला सशक्तिकरण एवं  ग्रामीण खेल को बढ़ावा देने वाला तीन दिवसीय भटगामा महोत्सव सह दसहरा मेला का आयोजन

👉🏻4 से 6 अक्टूबर तक चलेगा महोत्सव । 👉🏻200 से ज्यादा 10 जिले से कबड्डी महिला खिलाड़ी आएगी  👉🏻5  राज्यों से राष्ट्रीय स्तर की महिला  पहलवान के बीच  दंगल  एक दर्जन से ज्यादा संसद विधायक पहुचेंगे । 👉🏻देश के अलग अलग हिस्से से 50 से ज्यादा कलाकार 5 और 6 को अपने कला प्रदर्शन करेंगे । 👉🏻3 लाख से ज्यादा लोगों के आने की संभावना । 👉🏻सांस्कृतिक और सामाजिक सदभाव की अनूठी मिसाल 👉🏻अब तक 10 से ज्यादा महिला खिलाड़ियों का  राज्य एवं राष्ट्रीय टीम में चयन ।

चौसा,मधेपुरा /विगत 15 वर्षों से जिले के चौसा प्रखंड अंतर्गत भटगामा में विशाल स्तर पर आयोजित किया जा रहा  भटगामा महोत्सव। इस वर्ष कई मायने में अनूठा होगा ।महिला सशक्तिकरण ,  ग्रामीण महिला खेल ,सांस्कृतिक सदभाव और सामाजिक सौहार्द का संदेश देने इस दुर्गा  मंदिर की मान्यता ये है कि जो भी इस मंदिर में सच्चे मन से मां से मांगता है उसकी राजनयिक इच्छा अवश्य पूरी हुई है। ऐसे में इस देवी को नेता वनाने वाली माता के रूप में लोग जान रहे है ।

गौरतलब है कि हर वर्ष की तरह  रास्ट्रीय स्तर का महिला कुश्ती प्रतियोगिता का और राज्य स्तर का महिला कबड्डी प्रतियोगिता में भाग लेने के लिये 200 से ज्यादा महिला खिलाड़ी आ रही है जिसमे कुश्ती के लिए चार राज्यों की 20 महिला पहलवान के बीच भटगामा केसरी के खिताब के लिए मुकाबला करेंगी साथ ही 10 जिले की महिला कबड्डी खिलाड़ियों के बीच सवेरा कप के लिए टक्कर होगी ।विगत 22 वर्षों से ग्रामीण खेल एवं महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में कार्य कर रही राष्ट्रीय स्तर की संस्था सवेरा की पहल पर प्रतिवर्ष इस  खेल  का आयोजन होता आ रहा है ।इस महोत्सव के सूत्रधार वरिष्ठ पत्रकार एवं समाजसेवी बिनोद आशीष ने बताया कि भटगामा महोत्सव के आयोजन के पीछे सबसे बड़ा मकसद ये है कि हमारे गांव की बेटियों को खेल के माध्यम से अपने सपने को पूरा करने में एक मंच मिल सके साथ ही इस महोत्सव के माध्यम से सामाजिक विकास की एक नई इबारत लिखी जा रही है जिसमे राज्यसभा सांसद मनोज कुमार झा का बहुत बड़ा योगदान है ।उन्होंने बताया कि हर वर्ष भटगामा में कुछ न कुछ नया काम  सड़क, शिक्षा ,स्वास्थ्य एवं स्वरोजगार  के क्षेत्र में होता है जो सबसे अनूठा है ।श्री बिनोद आशीष ने बताया उनका लक्ष्य इस महोत्सव का लाभ जिले के सभी गांवों तक पहुचना है जिससे युवाओं को नशा से निकाल कर आत्मनिर्भर बनाने में मदद मिलेगी और हर गांव का सर्वांगीण विकास हो सके ।

भटगामा की महिला मुखिया अनिता देवी के नेतृत्व में 50 महिलाओं की टीम इन सभी महिला  खिलाड़ियों की देखरेख करेगी , साथ ही वरिष्ठ राजद नेता सुशील कुमार यादव और कृत्यानंद यादव के देख रेख में दिन रात महोत्सव में आने वाले सम्मानित सांसद विधायक ,पदाधिकारी एवं मंत्रीगण के स्वागत की व्यवस्था की जाएगी ।हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेने के लिए दिल्ली, कलकत्ता और  मुम्बई के बेहतरीन गायक और कॉमेडियन अपनी पूरी टीम के साथ 5 और 6 अक्टूबर को अपने कला का जलवा बिखेरेंगे ।इस वर्ष करीब 3 लाख से ज्यादा लोगो के इस महोत्सव में आने की संभावना है जिसके लिए जिला पदाधिकारी के निर्देश पर सभी विभाग के अधिकारी तैयारी में जुटे हुए है ।इस महोत्सव में अंजनी चौधरी,रमन कुमार यादव, कृष्ण कुमार,कुमोद झा, सौरभ कुमार यादव  मेला के  विधि व्यवस्था को सम्हाल रहे हैं ।इस महोत्सव के द्वारा एक साथ सामाजिक एकता सांस्कृतिक सौहार्द एवं महिला सशक्तिकरण के साथ साथ खेल के माध्यम से आत्मनिर्भरता संदेश दिया जाता रहा है।

Comments (0)
Add Comment