नहर का बांध टूटने से सैकड़ों एकड़ में लगी फसल डूबा,किसानों में मचा हाहाकार

मो ० मुजाहिद आलम

कोसी टाइम्स@कुमारखंड,मधेपुरा

कुमारखंड प्रखंड के बेलारी पंचायत के अमहा वार्ड नंबर एक में एमबीसी नहर का बांध पानी बढ़ने से टूट गई। जिससे अलग अलग वार्ड के करीब 500 एकड़ में लगी करीब पांच सौ से ऊपर किसानों के खेत में लगी मूंग की फसल व धान का बिचडा डूबने से बर्बाद हो गया है।

ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि 26 जून को इस नहर में जेसीबी मशीन द्वारा थोड़ा बहुत साफ सफाई की गई थी। शुक्रवार की रात नहर में पानी छोड़ने के बाद अचानक दबाव बढ़ने से नहर का बांध अमहा चौक से उत्तर टूट गया। जिससे पंचायत के वार्ड 1, 4, 5, 6, 8 व 9 में स्थित करीब 500 एकड़ में लगी करीब पांच सौ से अधिक किसानों की मूंग फसल व धान का बिचडा पूरी तरह डूब गए और बर्बाद हो गया।

घटना की सूचना मिलने पर मुखिया डॉ विश्वबंधु बादल, जिला परिषद सदस्य राजकिशोर उर्फ बेबी यादव सैकड़ों लोगों के साथ टूटे नहर के पास पहुंचे और जायजा लिया। सूचना मिलने पर सीओ आकांक्षा, कर्मचारी उमर अंसारी, थानाध्यक्ष बेलारी राजू कुमार व सिंचाई व नहर विभाग के एसडीओ, कार्यपालक अभियंता सहित अन्य कर्मी भी पहुंच कर जायजा लिया। मुखिया व ग्रामीण के सहयोग से विभागीय अधिकारी की उपस्थिति में कर्मियों द्वारा टूटे बांध की मरम्मत कार्य की शुरुआत कर दी गई है।

उधर मुखिया ने बताया कि इस नहर की सफाई का 87 करोड़ रुपए का टेंडर पास है। बावजूद नहर की साफ सफाई नहीं होने से इस तरह की स्थिति उत्पन्न हो गई है। नहर का बांध टूटने से महेंद्र यादव, मांगो यादव, लक्ष्मी मंडल, गंगेश्वर यादव, श्याम सुंदर यादव, गणेश यादव, मिथिलेश यादव, सुरेंद्र मंडल, ललन मंडल, नुनुलाल यादव, अशोक यादव, सूर्य नारायण यादव सहित सैकड़ों किसानों को क्षति हुई है। मुखिया डॉ विश्वबंधु बादल, जिला परिषद सदस्य राजकिशोर उर्फ बेबी यादव ने नहर बांध टूटने से प्रभावित किसानों को फसल क्षति मुआवजा राशि देने की मांग की है।

Comments (0)
Add Comment