डीएम की अध्यक्षता में समन्वय -सह-समीक्षात्मक बैठक आयोजित

मधेपुरा/ सोमवार को जिला पदाधिकारी तरनजोत सिंह की अध्यक्षता में जिला मुख्यालय स्थित झल्लू बाबू सभागार, मधेपुरा में समन्वय-सह-समीक्षात्मक बैठक आहुत की गई। बैठक में विधि शाखा के समीक्षा के क्रम में CWJC , MJC एवं LPA से संबंधित माननीय उच्च न्यायालय पटना में दायर वादों विशेषकर जिन विभाग के पास 01 और 02 मामले लंबित है, को यथाशीघ्र नियमानुसार निष्पादित करने का निदेश दिया गया।
जिलान्तर्गत जहां-जहां निजी भूमि पर आंगनबाड़ी केन्द्र संचालित किया जा रहा है, वैसे आंगनबाड़ी केन्द्रों के लिए यथाशीघ्र भूमि चिन्हित करने का निदेश दिया गया। साथ ही मनरेगा के अभिसरन से निर्माणाधीन आंगनबाड़ी केन्द्रों को भी पूर्ण करने का निदेश दिया गया। वहीं स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के क्रम में जिलान्तर्गत बनाई जा रही आयुष्मान कार्ड का निगरानी करने का निदेश सिविल सर्जन, मधेपुरा को निदेश दिया गया।

ग्रामीण विकास विभाग, मधेपुरा की समीक्षा के क्रम में जिलान्तर्गत निर्माणाधीन अपशिष्ट प्रबंधन ईकाई का नियमानुसार पूर्ण करने का निदेश दिया गया एवं इसकी निगरानी करने का निदेश निदेशक, डीआरडीए को दिया गया । निर्माणाधीन पंचायत सरकार भवन के कार्यो में प्रगति लाने एवं पंचायत सरकार भवन के लिए चिन्हित भूमि पर अतिक्रमण हटाने का निदेश दिया गया। साथ ही जिन भूमि पर बिजली तार के कारण निर्माण कार्य अवरूद्ध है, वहां पर बिजली के खंभे को शिफ्टिंग करने का निदेश दिया गया।

खेल विभाग की समीक्षा के क्रम में बताया गया कि जिला अंतर्गत 102 पंचायतों में खेल मैदान निर्माण हेतु भूमि चिन्हित कर ली गई है, शेष बचे पंचायतों में अपर समाहर्त्ता, मधेपुरा से समन्वय स्थापित कर खेल मैदान के लिए भूमि चिन्हित करने का निदेश दिया गया। वहीं नगर विकास विभाग की समीक्षा के क्रम में नगर क्षेत्र अंतर्गत निर्धारित लक्ष्य 177 के विरूद्ध 120 स्थानों पर सीसीटीवी अधिष्ठापन किया गया है, शेष बचें स्थानों पर सीसीटीवी अधिष्ठापित करने का निदेश दिया गया साथ ही नगर क्षेत्र अंतर्गत संवेदनशील जगहों पर सीसीटीवी अधिष्ठापित करने का निदेश दिया गया। जिलाधिकारी महोदय द्वारा निदेश दिया गया कि नगर क्षेत्र अंतर्गत उठाव की जा रही कचरे का डम्पिंग नदि किनारे न कर निर्धारित/यथोचित स्थानों पर करने का निदेश दिया गया।

योजना एवं विकास विभाग की समीक्षा के क्रम में जिला पदाधिकारी द्वारा निदेश दिया गया कि विभाग द्वारा क्रियान्वित योजना के तहत जिले के रैंकिंग में सुधार करने का निदेश दिया गया। वहीं जिलाधिकारी द्वारा स्थानीय क्षेत्र अभियंत्रण संगठन कार्य प्रमंडल, मधेपुरा द्वारा निर्मित पंचायत सरकार भवन में भवन कार्य को गणवत्तापूर्ण करने का निदेश दिया गया। कार्य की गणवत्ता खराब होने पर संबंधितों के विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी। कुमारखंड प्रखंड अंतर्गत ईसराईन कला पंचायत सरकार भवन में कार्य गुणवत्ता खराब होने के कारण संबंधित संवेदक पर कार्रवाई करने का निदेश दिया गया।

पीएचईडी विभाग की समीक्षा के क्रम में जिलाधिकारी, मधेपुरा द्वारा कार्यपालक अभियंता, पीएचईडी को निदेश दिया गया कि सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों को नल का जल योजना से अच्छादित करना सुनिश्चित करेंगे। वहीं भू-अर्जन पदाधकारी, मधेपुरा को लंबित भुगतान को यथाशीघ्र नियमानुसार करने का निदेश दिया गया। साथ ही अमानत उतरबाड़ी में एनएच-107 के अवरूद्ध कार्यो को चालू कराने का निदेश अनुमंडल पदाधिकारी, मधेपुरा को दिया गया।

बैठक में उप विकास आयुक्त, मधेपुरा अवधेश कुमार आनंद, अपर समाहर्ता, मधेपुरा अरूण कुमार सिंह, अपर समाहर्ता, वि0जां0, मधेपुरा शिशिर मिश्र, अपर समाहर्ता, आपदा, मधेपुरा मुकेश कुमार, लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, मधेपुरा मो0 तारिक, अनुमंडल पदाधिकारी, मधेपुरा/उदाकिशुनगंज के साथ साथ अन्य संबंधित पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित हुए।

Comments (0)
Add Comment