BNMU: नॉर्थ कैम्पस में ग्रीन पैरेड का हुआ आयोजन

मधेपुरा/ भूपेंद्र नारायण मण्डल विश्वविद्यालय, मधेपुरा के नॉर्थ कैम्पस में विश्वविद्यालय राजनीति विज्ञान विभाग,  रिसर्च स्कॉलर एवं आइक्यूएसी के संयुक्त तत्त्वाधान में  ग्रीन पैरेड और साइकिल रेस का आयोजन किया गया।

ग्रीन पैरेड व साइकिल रेस को हरी झंडी आइक्यूएसी डायरेक्टर डॉ नरेश कुमार,  मानविकी संकाय के डीन डॉ उषा सिन्हा,राजनीति विज्ञान विभाग के एचओडी डॉ अर्जुन कुमार यादव, होम साइंस की एचओडी डॉ विमला कुमारी सहित अन्य ने संयुक्त रूप से किया।

इस अवसर पर मानविकी संकाय के डीन डॉ उषा सिन्हा ने विस्तृत रूप से पर्यावरण  को सुरक्षित एवं संरक्षित रखने के लिए इस प्रकार के आयोजन पर चर्चा करते हुए कहा कि आज शिक्षक, शोधार्थी एवं स्टूडेंट्स का सामाजिक दायित्व है कि प्रदूषण को कम करने के लिए साइकिल की सवारी, ई रिक्शा के सवारी के प्रति जागरुक किया जाए।

आइक्यूएसी डायरेक्टर प्रो डॉ नरेश कुमार ने कहा कि हम सभी शिक्षक, शोधार्थी एवं स्टूडेंट्स अपने इस विश्वविद्यालय को प्रदूषण मुक्त रखने के लिए साइकिल की सवारी कर अपने तन,मन, धन तीनों को स्वस्थ रख सकते हैं।

उन्होंने  कहा कि भारत सरकार और बिहार सरकार के द्वारा ‘स्वच्छ भारत अभियान’ एवं ‘जल, जीवन, हरियाली’ के जैसे ही  बीएनएमयू के प्रति काफी सचेत है। जो माय बर्थ, माय अर्थ मिशन  के तहत कैम्पस को हरा भरा कर प्रदूषण मुक्त करने का अभियान चलाया।

राजनीति विज्ञान विभाग के एचओडी डॉ अर्जुन कुमार यादव ने कहा कि अपने  शोधार्थी एवं आइक्यूएसी के प्रति धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि इस तरह के कार्यक्रम को विभाग के द्वारा हमेशा आयोजित किया जाएगा।

अस्सिस्टेंट प्रोफेसर डॉ शशांक मिश्रा ने कहा कि राजनीति विज्ञान विभाग के कार्यक्रम को सम्पादित करते हुए सप्ताह में एक दिन सभी शिक्षक व छात्र गण से साइकिल की सवारी करने पर जोड़ दिया।

अस्सिस्टेंट प्रोफेसर अर्पणा सिंह ने कहा कि इस प्रकार का कार्यक्रम शैक्षणिक एवं सामाजिक रूप से आवश्यक हो गया है, हम सबों की जबाबदेही है कि प्रदूषण मुक्त पर्यावरण का प्रयास करें।

साइकिल रेस प्रतियोगिता को सफल करने में जयदीप मौनू, अमरेश कुमार , प्रवीण कुमार, विकास कुमार आदि ने सहयोग किया।

रिसर्च स्कॉलर सारंग तनय ने कहा कि विश्व स्तरीय प्रदूषण समस्या को ध्यान में रखकर यह आवश्यक हो गया है कि पैट्रोल, डीजल पर निर्भरता कम की जाए। प्रदूषण को कम करने के लिए साईकिल की सवारी की जाए।यह कार्यक्रम आने वाले समय मे मील का पत्थर साबित होगा।सीनेटर रंजन यादव ने कहा कि स्टूडेंट्स से अपील किया कि अधिकाधिक साईकिल सवारी का उपयोग करें। 

साइकिल रेस प्रतियोगिता में दर्जनो प्रतिभागियों ने भाग लिया।  पहले लीग  राउंड  चार बार कराया गया ।चारों राउंड में सफल 12 प्रतिभागियों को फाइनल राउंड में शामिल कराया गया, और तीन   को सफल किया गया।सत्यप्रकाश को प्रथम, सतीश कुमार द्वितीय, नीतीश कुमार को तृतीय घोषित किया गया।तीनों सफल प्रतिभागियों को मेमोटों देकर सम्मानित किया गया।

मौके पर आइक्यूएसी डायरेक्टर डॉ नरेश कुमार, मानविकी संकाय डीन डॉ उषा सिन्हा, राजनीति विज्ञान विभाग एचओडी डॉ अर्जुन कुमार यादव, सीनेटर रंजन यादव, रिसर्च स्कॉलर सारंग तनय, ब्रजेश राजदान,  डॉ प्रियंका , डॉ विमला, आनंद कुमार भूषण, सौरभ कुमार चौहान, पल्लवी राय, सौरभ कुमार, मुकेश कुमार, कार्यालय सहायक यतींद्र कुमार मुन्ना, सुमन कुमार, मनीष पंडित, दिलीप दिल,नीतीश कुमार उर्फ जापानी यादव, सौरभ यादव, योगेश पांडे, पंकज पथिक आदि मौजूद रहे।कार्यक्रम में मंच संचालन शोधार्थी रंजन यादव एवं धन्यवाद ज्ञापन माधव कुमार ने किया।

Comments (0)
Add Comment