जानकीनगर बस स्टैंड से है लाखों की कमाई लेकिन यात्रियों को सुविधा के नाम पर हवा – हवाई

लालमोहन कुमार/जानकीनगर,पूर्णिया/नगर पंचायत जानकीनगर स्थित बस स्टैंड से हर वर्ष लाखों की कमाई हो रही है, फिर भी यात्रियों के साथ प्रशासन बेवफाई कर रहा है। चोपड़ा बाजार के दुकानदार व स्थानीय लोग शैलेंद्र सिंह, आमिर खान, कुंदन यादव, मोहम्मद शाहबाज, शाहिल आजाद, आदिल कैफ, विकास कुमार बिट्टू साह, नवनीत कुमार, मुन्ना साह सहित अन्य लोगों ने बताया कि बस स्टैंड में यात्री सुविधा का यहां घोर अभाव है, न शुद्ध पेयजल की व्यवस्था है और न ही शौचालय की। गर्मी और बरसात से बचने के लिए समुचित व्यवस्था नहीं रहने के कारण प्रतिदिन सैकड़ों यात्रियों को भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

बताया बस पड़ाव जानकीनगर की स्थिति बड़ी ही दयनीय है। बस स्टैंड के स्थापना के बाद बने सार्वजनिक शौचालय बिल्कुल ध्वस्तु हो चुका है। सर्वाधिक परेशानी महिलाओं, किशोरी व बच्चों को हो रही है। मजबूरी में कोशी प्रोजेक्ट के दीवाल के पीछे लोग चले जाते हैं या फिर वहां से काफी दूर खुले मैदान में मल मूत्र त्याग करते हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि बस पड़ाव से सटे पश्चिम विभागीय उदासीनता देखते ही बनती है। बताया गया कि बस पड़ाव के निकट पश्चिम साइड में रोज शाम में मीट मछली की दुकानें सजती है। इसके आसपास लोग खड़े रहना भी संभव नहीं होता है और कई लोगों को अपने नाक मुंह बंद कर अथवा कपड़े रखकर वहां से आते-जाते देखा जा सकता है।  

मौजूद दुकानदारों व यात्रियों ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग के चौड़ीकरण के पूर्व यहां एक यात्री सेड हुआ करता था जो ढाह दिया गया।  तब से लेकर आज तक सुविधाओं के अभाव का रोना रोया जा रहा है। बताया गया कि सिर्फ सुविधाओं की ही कमी नहीं अपितु अब तक यहां न तो बस पड़ाव बना है और न ही ऑटो स्टैंड।  नगर पंचायत प्रशासन के द्वारा किराया का भी निर्धारण नहीं किया जा सका है जिस कारण यात्रियों से वाहन चालक मनमाने तरीके से भाड़ा वसूलते हैं।

जानकीनगर बस स्टैंड बैरियर मलिक रंजीत कुमार उर्फ चुन्ना ने जानकारी देते हुए बताया कि हम ने 1 वर्ष के लिए अप्रैल माह में 21 लाख रुपए में बैरियर लिए है यहां रोजाना 5 से 6 हजार रुपए की वसूली होती है लेकिन यात्री के लिए यहां कोई भी सुविधा नहीं है ।ना ही यात्री सेड है ना ही शौचालय है ना हीं पानी पीने का सुविधा है वहीं ऑटो के लिए भी कोई स्टैंड जानकीनगर में नहीं बनाया गया है।

Comments (0)
Add Comment