सीएचसी कुमारखंड पहुंचकर सीएस ने किया निरीक्षण, दिए आवश्यक दिशा निर्देश

मो ० मुजाहिद आलम@कुमारखंड,मधेपुरा

सिविल सर्जन मधेपुरा डाॅ मिथिलेश कुमार ठाकुर ने शुक्रवार को सीएचसी कुमारखंड पहुंचकर स्वास्थ्य सेवाओं का जायजा लिया और सीएचसी प्रभारी सहित अन्य स्वास्थ्य कर्मी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान उन्होंने स्वास्थ्य कर्मी एवं डाक्टर की उपस्थिति पंजी का अवलोकन किया। इस दौरान बीएचएम अरुण कुमार अनुपस्थित मिले। उनसे शोकाॅउज पूछने का निर्देश दिया गया। इस दौरान उन्होंने दवा की उपलब्धता, डाक्टर की ड्यूटी चार्ट ,साफ सफाई, पानी की व्यवस्था, जननी वार्ड की व्यवस्था, दवा भंडारण कक्ष, कोल्ड चैन, ओपीडी सहित अन्य सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। इस दौरान जननी वार्ड में मरीजों को बेहतर ढंग से सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए आवश्यक निर्देश दिए।

मौके पर उन्होंने प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ वरूण कुमार से नियमित रूप से सीएचसी का बेहतर ढंग से संचालन करने और समय पर स्वास्थ्य सेवा लोगों को मुहैया कराने का निर्देश दिया।

 सीएम ने बताया कि जो दवा की कमी तत्काल देखी गई है उसे उपलब्ध करा दी जाएगी। इसके अलावा एक्स रे मशीन की स्थिति महीनों से खराब होने के बारे में पूछने पर बताया कि इसके लिए आवश्यक कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने कहा कि एक्स रे मशीन के लिए एक किर्लोस्कर कंपनी को ठीक करने ठेका दिया गया है । उसको भेज कर 48 घंटे का समय दिया जाएगा। अगर सही नहीं होता है तो मेंटनेंस कंपनी के खिलाफ कार्रवाई के लिए विभाग को लिखा जाएगा। उन्होंने कहा कि वैसे सीएचसी में सभी कुछ सही पाया गया है और जो थोडी बहुत कमी देखी गई उसे तत्काल दूर करने का आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं।

मौके पर सीएचसी प्रभारी डॉ वरूण कुमार, डाॅ राजीव रंजन, डाॅ डीपी रमण, डाॅ नवीन प्रसाद भारती, डाॅ आशीष कुमार, बडा बाबू दिवाकर कुमार, बीसीएम प्रेमशंकर कुमार, फर्मासिस्ट सुब्रत दास, बीएम एंड ईओ अजीत गुप्ता, अकाउंटेंट सतीश गुप्ता, सुनील यादव , संतोष यादव सहित अन्य स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे।

Comments (0)
Add Comment