मधेपुरा मेडिकल कॉलेज में ब्लड बैंक का हुआ शुभारंभ

सिंहेश्वर,मधेपुरा/प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत जन नायक कर्पूरी ठाकुर मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में बुधवार को रक्त केंद्र का उद्घाटन डीएम श्याम बिहारी मीना के द्वारा किया गया. उद्घाटन के बाद सात लोगों ने रक्तदान किया. इसमें पहला डोनर प्रतीक आनंद रहे.

ब्लड बैंक के बारे में बताया गया कि इस केंद्र में टोटल 760 यूनिट सभी प्रकार के रक्त रखने की क्षमता है. वहीं डीएम श्याम बिहारी मीना ने बताया कि यहां जो चिकित्सक है सभी मिलकर ब्लड बैंक को सुचारू रूप से चलाने में सहयोग करे. क्योंकि इस पूरे कोशी जोन में इतनी सुविधा किसी भी ब्लड बैंक में नही है. इसके खुलने से आसपास के सभी जिलों के मरीजों को आसानी से सुविधा मिलेगी इसी के लिए लोगों को पटना जैसे बड़े शहरों में जाना पड़ता था. वहीं बहुत जल्द हीं मेडिकल कॉलेज में डायलिसिस की सुविधा शुरू हो जाएगी. यह भी आसपास के जिलों के लिए वरदान साबित होगा.

बताया गया कि यहां होल ब्लड नही मिलेगा. यहां पीआरबीसी व ब्लड कंपोनेंट, प्लाज्मा, एफपीपी, प्लेटलेट्स, संस्करण की सुविधा होगी. यहां वैसे मरीज जिनको जिसकी आवश्यकता होगी उनको सिर्फ वही दिया जाएगा. वहीं जो ब्लड डोनर केंद्र में आएंगे उनके लिए एनर्जी ड्रिंक, फल आदि की व्यवस्था की जाएगी.

रक्त केंद्र प्रभारी डॉ अंजनी कुमार, सीसीएमओ डॉ भास्कर ने बताया कि जल्द से जल्द यहां कैंप का आयोजन किया जाएगा जिसमे वृहद रूप से रक्तदान करवाया जाएगा और लोगों से आग्रह भी किया गया कि ज्यादा से ज्यादा लोग रक्तदान कर दूसरों के जीवन को बचाने में सहयोग करे.

मौके पर प्राचार्य भूपेंद्र प्रसाद, अधीक्षक कृष्णा प्रसाद, बिहार राज्य रक्त अधिकोष के उपसचिव डॉ एनके गुप्ता, जितेंद्र लाल, डॉ नगीना चौधरी, डॉ भारती आदि मौजूद थे.

Comments (0)
Add Comment