एक सप्ताह के अंदर दूसरी बार टूटा नहर, बचाव कार्य शुरू

सायफन ऊंचा होने के कारण पानी का नही हो रहा है समुचित निकासी

कोसी टाइम्स प्रतिनिधि@सिंहेश्वर, मधेपुरा

सिंहेश्वर के लालपुर सरोपट्टी पंचायत स्थित वार्ड संख्या आठ में दो जगह नहर टूट जाने से दो दर्जन से अधिक घरों में पानी भर गया. जबकि कई खेत में लगे धान का बिचड़ा, मूंग सहित अन्य फसल जलमग्न हो गया.

बताया गया कि लालपुर सरोपट्टी पंचायत में नहर टूटने की ये दूसरी घटना है. इससे पूर्व लालपुर सरोपट्टी के ही सायफन टोला में नहर का बांध टूट गया था.

बताया गया कि लालपुर सरोपट्टी पंचायत के वार्ड नंबर 8 स्थित देहारी टोला और गोढ़ियारी टोला के मंगल यादव, रामजी मुखिया, सदानंद यादव, राजेश मुखिया, बेचन मुखिया, पवन यादव, सियाराम यादव, बिंदेश्वरी यादव, बुचो यादव, अशोक यादव, रंजीत यादव,

सहित दो दर्जन से अधिक लोगों के घर में पानी घुस गया. जिसके कारण इन लोगों का सम्पर्क घर से टूट गया है. साथ ही मवेशी रखने में भी परेशानी हो रही है. मवेशी का चारा भी जलमग्न हो गया. ग्रामीणों ने बताया कि नहर को बचाने की काफी कोशिश की गई लेकिन पानी का दवाब ज्यादा होने के कारण नहर टूट गया.

नहर टूटने का सिलसिला लगातार जारी है. एक हप्ते में ये दूसरी घटना है. नहर टूटने का सबसे बड़ा कारण चूहे को बताया जा रहा है.

ग्रामीणों का कहना है कि नहर में पहली बार पानी देखा गया है. लगभग तीन दशक से नहर में पानी नहीं आने के कारण चूहे ने अपना आशियाना नहर में बना रखा था. जिसके कारण नहर के बांध में कहीं कहीं रिसाव होने लगता है और कुछ ही देर में नहर का बांध टूट जाता है.

स्थानीय बुची यादव, अर्जुन यादव, सुरेश पासवान ने कहा कि सायफन टोला में सायफन के नहर से ऊंचा होने के कारण पानी आगे नहीं निकल पा रहा है. जिसके कारण नहर में पानी का स्तर अधिक हो जाता है. इसी वजह से भी बांध टूट जाता है. अगर समय रहते सायफन के पास नहर को दुरुस्त नही किया गया तो नहर टूटने का सिलसिला चलता ही रहेगा.

कहते हैं अधिकारी

नहर टूटने का कारण पानी निकासी की समुचित व्यवस्था नहीं है. सायफन की ऊंचाई अधिक है जिसके कारण पानी नहीं निकल पा रहा है.जल्द ही सभी समस्या का निदान कर लिया जाएगा.

लक्ष्मण कुमार

कनीय अभियंता, लघु सिंचाई विभाग

————

नहर टूटने की जानकारी मिली थी जिसके बाद नहर से संबंधित अधिकारी को इसकी सूचना देते हुए कार्य पर नजर बनाए हुए है.

 

नवीन कुमार सिंह

अंचल अधिकारी, सिंहेश्वर

Comments (0)
Add Comment