रामपुर तिलक में नल से निकल रहा है पीला पानी, अधिकारी हैं बेपरवाह

लालमोहन कुमार/जानकीनगर,पूर्णिया / शुद्ध पेयजल मुहैया कराने को लेकर बिहार सरकार की महत्वाकांक्षी नल का जल योजना धरातल पर पूरी तरह फेल दिख रहा है। ग्रामीण क्षेत्र में अब यह लोगों के लिए जी का जंजाल बनता जा रहा है। गांव के लोगों को समय पर पानी नहीं मिल रहा है। सबसे बड़ी बात यह है कि सरकार शुद्ध पेयजल मुहैया कराने को लेकर प्रतिबद्ध है। विभागीय देखरेख के अभाव में नल से लोगों को गंदा पानी मिल रहा है। बनमनखी अनुमंडल क्षेत्र के जानकीनगर थाना क्षेत्र अंतर्गत रामपुर तिलक पंचायत के वार्ड नंबर 13 के राधेमरर टोला में जहां 20 माह से नल जल बंद पड़ा हुआ था वही कोसी टाइम्स में पिछले माह खबर प्रकाशित होने के बाद संवेदक के द्वारा आनन फानन में नल जल को चालू कर दिया गया, लेकिन पूरी तरह से नल से निकलने वाले जल को साफ नहीं किया जा रहा है .

वही ग्रामीणों के द्वारा पीएचडी विभाग के जेई अबोध कुमार व पानी संचालन करवा रहे संवेदक सुकेश कुमार को कई बार पानी को साफ करने के लिए कहा गया लेकिन जेई अबोध कुमार व संवेदक सुकेश कुमार के द्वारा बार-बार नल से निकलने वाला पानी को साफ करवाने का आश्वासन दिया जा रहा है लेकिन महीनों से संचालित हो रहे नल से जल को अभी तक साफ नहीं किया गया है जिसके कारण पूरी तरह से गंदा पीला पानी नल से निकल रहा हैl वहीं दूसरी ओर जहां नल से जल टपक भी रहा है वहां दूषित जल की सप्लाई होने से इस भीषण गर्मी में लोग गंदा पानी पीने को मजबूर हैं।

टोटियों से निकल रहा आयरनयुक्त पानी : वार्ड 13 राधे मरर टोला के ग्रामीणों ने बताया कि टोटियों में जब से नल चालू हुआ है तब से दूषित पानी आ रहा है। नल से निकलने वाला जल पूरी तरह से पीला होने की वजह से उसे पीना तो दूर नहाने और कपड़े धुलाई करने से भी हमलोग बच रहे हैं। कुछ लोग चापाकल का सहारा ले रहे हैं,टोटी से अब आयरन युक्त गंदा पानी निकल रहा है। पानी में आयरन की मात्रा इतनी अधिक है कि पानी भरने का बर्तन तक पीला हो जा रहा है। वहीं जहां पर पानी भरा जाता है, टोटी का वह स्थान भी पीला हो चुका है।

कोसी टाइम्स में खबर प्रकाशित होने के बाद आनन फानन में किया नल को चालू, आधा अधूरा किया मरम्मत : बंद पड़े नल जल के विषय में जब कोसी टाइम्स में बीते जून माह में जब खबर प्रकाशित किया तो जेई अबोध कुमार के द्वारा संवेदक को कह कर आनन-फानन में नल जल चालू करवा दिया गया लेकिन कई जगह नल टूट गया था जिसे कई जगह मरम्मत तो किया गया लेकिन कई जगह आधे अधूरे छोड़ दिया गया है. कई जगह बांस के खूटे के सहारे नल को बांधकर खड़ा किया गया है.

पानी के विषय में जेई अबोध कुमार महीनों पूर्व बताया था कि पानी को बहुत जल्द साफ करवा दिया जाएगाl वही संवेदक सुकेश कुमार भी बताया था कि हम मिस्त्री को मंगवा कर पानी को साफ करवा देंगे,लेकिन पानी साफ करने की ओर जेई और संवेदक के द्वारा ध्यान नहीं दिया गयाl जिसके कारण अभी भी नल से पूरी तरह पीला पानी निकल रहा है.

इस सम्बन्ध में जब आज जेई अबोध कुमार और संवेदक सुकेश कुमार को फोन किया गया तो उनके द्वारा फोन रिसीव नहीं किया गया l

Comments (0)
Add Comment