दो दिवसीय कुश्ती दंगल प्रतियोगिता के पहला दिन महिला पहलवानो का रहा दबदबा

मो० मुजाहिद आलम/कुमारखंड,मधेपुरा/ कुमारखंड प्रखंड के इसराइन खुर्दा पंचायत के खुर्दा मेला में आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय और राज्य दंगल कुश्ती प्रतियोगिता का विधिवत उद्घाटन पूर्व सांसद जाप सुप्रीमो पप्पू यादव ने रविवार को दिन के दो बजे फीता काटकर किया। मौके पर उन्होंने पहलवन और लोगो को संबोधित करते हुए कहा यह मेला आपका है आप लोग एक बेहतर जिंदगी जिए और एक दूसरे को भी खुशी देने का काम करें। हम सब को एक दूसरे के लिए जीने की जरूरत है। बेटी का इज्जत करें आज हमारी बेटी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाकर देश का नाम रोशन कर रही है।

उन्होंने कहा मेला कमेटी और खिलाड़ियों का समर्थन करें। कुश्ती दंगल प्रतियोगिता के पहला दिन कुश्ती दंगल में पुरुष और महिलाओं पहलवानों की जोड़ी ने दर्शकों को अपना खेल दिखाकर दिल जीत लिया। मौके पर मौजूद मेला कमेटी के अध्यक्ष श्यामानंद प्रसाद, सचिव बिनोद यादव पूर्व विधायक रामचंद्र यादव सहित विभिन्न पंचायत के जनप्रतिनिधियों ने सभी जीते हारे हुए पहलवानों को राशि देकर प्रोत्साहित करते नजर आए।

कुश्ती दंगल में राष्ट्रीय स्तर, राज्य स्तर, जिला स्तर, प्रखंड स्तर के पुरुष और महिलाएं पहलवानों ने भाग लिया। दंगल प्रतियोगिता में बिहार के पंडारक अखाड़ा, पटना प्रेमनाथ अखाड़ा, दिल्ली अभिनव अखाड़ा बनारस, हनुमान अखाड़ा गाजीपुर, कुंदन कानपुर, कैमूर अखाड़ा, अयोध्या अखाड़ा, मऊ, लखनऊ, राची, बंगाल अन्य अखाड़ा के पहलवान ने कुश्ती दंगल प्रतियोगिता में भाग लिया।

जीविषा कुमारी मधुरा ने अपने दाव पेंच से चार मिनट में रीता कुमारी बनारस को हरा कर जीत दर्ज किया। सात जोड़ी बेटी ने दो दो हाथ आजमाए। चंदन कुमार ने दंगल प्रतियोगिता के रेफरी कोच की अहम भूमिका निभाई जो राज्य और राष्ट्रीय दंगल प्रतियोगिता में खेल चुकी है। गाजीपुर के पहलवान जुगनू कुमार और बनारस के नवीन कुमार के बीच जबरदस्त मुकाबला हुआ जिसमें 4 मिनट में जुगनू कुमार ने नवीन कुमार को पटकनी देकर जीत हासिल किया। इस खेल में 36 जोड़ी महिला पुरुष पहलवानों ने अपने-अपने भाग को आजमाएं।

दंगल प्रतियोगिता देखने के लिए हजारों की संख्या में महिला, पुरुष, युवाओं की भीड़ उमड़ पड़ी। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस प्रशासन और मेला कमेटी के सैकड़ों कार्यकर्ता सभी जगह मुस्तैद नजर आए। कॉमेंट्री के रूप में शिक्षक संघ के नेता कृष्ण कुमार यादव और पूर्व विधायक रामचंद्र यादव का योगदान रहा ।

मौके पर मेला कमेटी अध्यक्ष श्यामानंद प्रसाद, सुशील यादव, मेला सचिव विनोद कुमार यादव , मनोज यादव, गुड्डू यादव, रणधीर यादव, मोहम्मद इलियास, दुख मोचन यादव, जाप नेता पिंटू यादव, वार्ड सदस्य मोहम्मद आलम, जाप प्रखंड अध्यक्ष मुकेश कुमार यादव, प्रमोद यादव, राजीव कुमार बबलू, पेक्स अध्यक्ष रतन देव यादव, समिति सदस्य प्रमोद राम, मोहम्मद मुमताज आलम, शेर सिंह समेत हजारों लोग मौजूद थे।

Comments (0)
Add Comment