प्राचार्य और मुखिया के बीच स्कूल संचालन को लेकर हुआ विवाद

अफजल राज/पुरैनी, मधेपुरा/ प्रखंड अंतर्गत उत्क्रमित मध्य विद्यालय कुरसंडी के एचएम ने विद्यालय निरीक्षण के दौरान मुखिया के साथ अमर्यादित व्यवहार कर उसे केस में फंसा दिए जाने की धमकी दिया है। मुखिया ने प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को आवेदन देकर जहां सात दिनों के अंदर उक्त प्रधानाध्यापक के तबादले की मांग की है तो वही मांग पूरी नहीं होने पर आगामी सोमवार से विद्यालय में तालाबंदी कर स्कूली बच्चों सहित उसके अभिभावकों के साथ एनएच 106 के कुरसंडी चौक पर सड़क जाम करने की बात कही है।

मिली जानकारी अनुसार कुरसंडी पंचायत के मुखिया कुंदन सिंह दर्जनों ग्रामीणों के साथ 9:40 बजे उक्त विद्यालय का निरीक्षण करने पहुंचे। निरीक्षण के दौरान जहां विद्यालय में गिने-चुने बच्चे उपस्थित थे। वहीं विद्यालय में पदस्थापित 09 शिक्षक में से एकमात्र शिक्षक उपस्थित थे। उपस्थित शिक्षक से पूछे जाने पर उसने बताया कि तीन शिक्षकों द्वारा छुट्टी का आवेदन दिया गया हैं।जो स्वीकृत नही है।वहीं अन्य शिक्षक अभी तक विद्यालय नहीं पहुंचे हैं।मुखिया ने उक्त मामले की जानकारी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी निर्मला कुमारी को देते हुए उपस्थित शिक्षक को सभी शिक्षकों के कालम में सीएल भर देने की बात कही।उपस्थित शिक्षक ने मुखिया के निर्देश पर सभी के कालम में सीएल भर दिया। इसी दौरान 10:36 बजे विद्यालय के प्रधानाध्यापक हरीशचंद्र प्रसाद गुप्ता विद्यालय पहुंचे। मुखिया द्वारा उससे पूछे जाने पर कि क्या विद्यालय आने का यही समय है तो उसने जवाब दिया कि मैं प्रधानाध्यापक हूं।मुझे विद्यालय के अलावे भी कई काम है। यह कह कर वह अपने कक्ष में चले गए।इसी बीच शिक्षकोंपस्थिति पंजी में सभी शिक्षकों के कालम में सीएल भरा देख वह आग बबूला हो उठे। उसने अपने सहायक शिक्षक से पूछा कि यह सीएल किसने भरा है।तो सहायक शिक्षक ने कहा कि सभी शिक्षकों के  

कॉलम में मुखिया जी के निर्देश पर मैं सीएल भरा हूं।बस इसी बात को लेकर प्रधानाध्यापक हरिश्चंद्र प्रसाद गुप्ता मुखिया कुंदन सिंह से भिड़ गए। प्रधानाध्यापक ने अमर्यादित भाषा का प्रयोग कर मुखिया को देख लेने सहित उसे केस में फंसा दिए जाने की धमकी तक दे डाली। तत्पश्चात प्रधानाध्यापक ने मनमाना रुख अख्तियार करते हुए बच्चों को छुट्टी देकर सभी शिक्षकों के साथ बीआरसी जाने की बात कह विद्यालय बंद कर निकल गए।

इस बाबत मुखिया कुंदन सिंह ने बीईओ को आवेदन देकर सात दिनों के अंदर उक्त प्रधानाध्यापक का तबादला करने की मांग की है।साथ ही मांग पूरी नहीं होने पर आगामी सोमवार को विद्यालय में तालाबंदी कर बच्चों एवं अभिभावकों के साथ सड़क जाम करने की बात कही है।

बीईओ निर्मला कुमारी से पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि मुखिया के द्वारा दिए गए सूचना पर 12:20 बजे जब विद्यालय पहुंची तो विद्यालय पूर्णरूपेण बंद था। आसपास के ग्रामीणों एवं अभिभावकों से पूछताछ करने पर पता चला कि प्रधानाध्यापक द्वारा मुखिया के साथ अमर्यादित व्यवहार किया गया है। साथ ही प्रधानाध्यापक के द्वारा न तो सही तरीके से विद्यालय का संचालन किया जाता है और न ही विद्यालय की विधि-व्यवस्था में सुधार किया गया है।

उन्होंने कहा कि उक्त प्रधानाध्यापक पूर्व से हमेशा विवादित रहा है। उसके विरुद्ध जहां न्यायालय में विद्यालय के लाखों रुपए गबन का मामला चल रहा है। वहीं पूर्व में कई ग्रामीणों पर झूठा मुकदमा कर परेशान किया जाता रहा है।

बीईओ ने कहा कि उक्त प्रधानाध्यापक के अनुशासनहीनता,अमर्यादित व्यवहार का हवाला देकर उसके तबादले की अनुशंसा वरीय पदाधिकारी को की जा रही है।

Comments (0)
Add Comment