रंगकर्मियों ने हिन्दी नाटक के जरिए दी संदेश मूलक प्रस्तुति

मधेपुरा/ जिला मुख्यालय के कौशिकी क्षेत्र हिन्दी साहित्य सम्मेलन संस्थान के अंबिका सभागार में डॉ.केके मंडल की अध्यक्षता में साप्ताहिक हिन्दी दिवस मनाया गया। जिसमें हिन्दी के विकास के लिए सामाजिक सांस्कृतिक एवं साहित्यिक क्षेत्र में बेहतरीन कार्य करने वाली संस्था सृजन दर्पण के सचिव सह युवा रंगकर्मी और निदेशक विकास कुमार के निर्देश में संस्था के रंगकर्मी नीरज कुमार, शशि कुमार, संध्या यादव, स्नेहा कुमारी, शिवानी कुमारी एवं अभिलाषा कुमारी आदि ने हिन्दी नाटक की संदेश मूलक मंचन किया।

नाटक हिन्दी के विकास के माध्यम से कलाकारों संदेश मूलक प्रस्तुति दी। मौजूद दर्शकों ने रंगकर्मियों के शानदार प्रस्तुति की ताली की गड़ड़हाट से सराहना किये। मौके पर छात्र- छात्रों के बीच हिन्दी में भाषण, निबंध, लेखन, चित्रकला एवं प्रोजेक्ट में टीपीएस के निदेशक एवं कौशिकी के उप सचिव श्यामल कुमार सुमित्र के निर्देशन में चारो विधाओं में प्रथम आने वाले चार छात्र- छात्राओं वर्ग दस के पीयूष झा, अमीषा राज ,वर्ग नौ के प्रकृति सुरभि तथा वर्ग छह के विवेक कुमार को अध्यक्ष डाॅ.केके मंडल, मुख्य अतिथि प्रो.सचिंद्र एवं सम्मेलन के सचिव डॉ.भूपेन्द्र मधेपुरी द्वारा छात्रों सहित प्रतिभागी कलाकारों को पुरस्कृत किया गया।

इस अवसर पर राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर को याद करते हुए बीएनएमयू के मानविकी के डीन प्रो.(डॉ.) विनय कुमार चौधरी का कौशिकी द्वारा सारस्वत सम्मान किया गया। जिन्होंने हिन्दी में डी.लिट् की उपाधि ही नहीं प्राप्त की है बल्कि तीन दर्जन पुस्तकों के रचनाकार भी हैं। डॉ.विनय ने अपने संबोधन में राष्ट्रकवि दिनकर को ओज और उत्साह का कवि कहते हुए विस्तार से उनकी काव्य यात्रा का वर्णन किया। मुख्य अतिथि प्रो.सचिंद्र ने कहा कि दिनकर जी विश्व मानवता के विकास में भारत की अग्रणी भूमिका चाहते थे।

Comments (0)
Add Comment