निजी आवासीय विद्यालय के छज्जा के रेलिंग गिरने से जख्मी बच्चों के हालत में नहीं हो रहा सुधार

रजनीकांत ठाकुर@उदाकिशुनगंज,मधेपुरा

उदाकिशुनगंज अनुमंडल मुख्यालय के कालेज चौक से थाना चौक बायपास सड़क के बीच स्थित नेशनल डीएवी पब्लिक स्कूल भवन का छज्जा के रेलिंग गिरने से जख्मी बच्चों में एक की हालत लगातार गंभीर होता जा रहा है। जख्मी छात्र पुरूषोत्तम कुमार को सिल्लीगुड़ी से अन्यत्र रेफर कर दिया गया है। उसे स्वजन ने हरियाणा के गुरू ग्राम में भर्ती कराया है। बच्चे की हालत में सुधार नहीं होने से स्वजन की चिंता बढता चला रहा है।

स्वजन ने बताया कि सिल्लीगुड़ी में तीन दिन तक बच्चे को रखा गया। वहां काफी खर्च के बावजूद बच्चे की हालत में सुधार नहीं हो रहा था। वहां चिकित्सक ने स्वजन को बच्चे को अन्यत्र ले जाने की सलाह दी। उसके बाद स्वजन बच्चे को हरियाणा के गुरूग्राम लेकर चले गए। वहां बच्चे को सोमवार को भर्ती करा दिया गया है। बच्चे की हालत काफी गंभीर बताया जा रहा है।

घटना के दिन से ही स्कूल बंद है। लोग घटना के दिन से प्रबंधन की व्यवस्था पर सवाल उठा रहे हैं। इस मामले में प्रशासन द्वारा अबतक कोई कार्रवाई नहीं होने से भी सवाल उठ रहा है।

लोगों का कहना है कि स्थानीय प्रशासन प्रबंधन को बचाने की हर कोशिश में लगा हुआ है। इसके साथ ही लोगों ने पूरे अनुमंडल क्षेत्र के प्राईवेट स्कूलों की व्यवस्था की जांच की मांग की है।

मालूम हो कि 12 जुलाई को नेशनल डीएवी पब्लिक स्कूल के पुराने बिल्डिंग के दो मंजिला इमारत का छज्जा रेलिंग गिरने से आधा दर्जन बच्चे घायल हो गए थे ।जिसमें तीन की हालत गंभीर हो गई थी। उस दिन स्थानीय पीएचसी में प्राथमिक उपचार के बाद तीनों गंभीर बच्चों को भागलपुर के मायागंज अस्पताल के लिए रेफर कर दिया है। जहां एक बच्चे की हालत सही होने पर स्वजन को सौंप दिया गया था। जबकि दो बच्चों की हालत गंभीर होने पर उसे सिल्लीगुड़ी रेफर किया गया था। जिसमें पुरूषोत्तम कुमार पिता इंद्रभूषण कुमार जो कि सिंहेश्वर के बुढावे गांव का रहने वाला है को सिल्लीगुड़ी से भी रेफर कर दिया गया है। घटना के बाद उक्त हास्टल में रह रहे अन्य बच्चों को उनके अभिभावक अपने अपने घर लेकर चले गए।
हास्टल में करीब एक सौ बच्चों क रह रहे थे। इस घटनाक्रम में रिशु राज (08) पिता संतोष यादव बीकोठी पूर्णियां,स्वामी देव(09) पिता देवा नंद योगीराज पुरैनी मधेपुरा,पुरूषोत्तम कुमार(09) पिता इंद्रभूषण कुमार बुढावे सिंहेश्वर मधेपुरा गंभीर हुए थे।उस दिन आनन फानन में स्कूल प्रबंधन द्वारा जख्मी बच्चों को उदाकिशुनगंज पीएचसी में भर्ती कराया गया। जहां प्राथमिक उपचार के बाद चिकित्सक ने बच्चों की गंभीर स्थिति को देखते हुए स्थानीय लोगों के आग्रह पर भागलपुर के मायागंज अस्पताल के लिए रेफर कर दिया।

इस संबंध में चिकित्सा डा. पुरूषोत्तम कुमार ने बताया था कि रिशु राज का दाया पैर फेक्चर है। जबकि देवानंद और पुरूषोत्तम के सर में गहरी चोट है। दोनों के कान और नाक से काफी रक्तस्राव हुआ।

बताया जा रहा है कि शुक्रवार 12 जुलाई की अहले सुबह करीब साढ़े पांच बजे बच्चे अपने आवासीय परिसर से निकलर बिल्डिंग परिसर में स्नान करने गए थे। उस परिसर का बिल्डिंग काफी पुराना होना बताया गया। जहां बिल्डिंग का छज्जा के रेलिंग बच्चों के शरीर पर जा गिरी। जिससे बच्चे जख्मी हुए। जहां
डीएम विजय प्रकाश मीणा ने मामले को तुरंत संज्ञान में लेते हुए जांच के आदेश दिए ।

उदाकिशुनगंज एसडीएम एसजेड हसन के नेतृत्व में शिक्षा पदाधिकारियों को जांच टीम में शामिल किया गया है। जांच रिपोर्ट डीएम को समर्पित किया जा चुका है। यधपि जांच की स्थिति सामने नहीं आ सका है। लोगों का कहना है कि मामले में कार्रवाई होनी चाहिए। स्थानीय प्रशासन दोषी को बचाने का प्रयास कर रही है।

Comments (0)
Add Comment