बीआरसी में शिक्षकों ने अपनी मांगों के समर्थन में किया प्रदर्शन

मो0 मुजाहिद आलम@कुमारखंड ,मधेपुरा

कुमारखंड प्रखंड मुख्यालय स्थित बीआरसी परिसर में शनिवार को बिहार राज्य प्रारंभिक शिक्षक संघ के आह्वान पर अपनी मांगों के समर्थन में प्रदर्शन कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसकी अध्यक्षता प्रखंड अध्यक्ष संजय कुमार संजीव ने किया।

प्रर्दशन को संबोधित करते हुए प्रखंड अध्यक्ष ने कहा कि सरकार शिक्षकों की समस्या समाधान करने के बजाय दिन-प्रतिदिन नए नए नियम एवं आधार बनाकर नियोजित शिक्षकों को आर्थिक मानसिक व शारीरिक प्रताड़ना दे रही है । समान काम का समान वेतन एवं पुरानी पेंशन की मांगों से भटकाने के लिए अप्रशिक्षित शिक्षकों की सेवा से छंटनी तथा एनआईओएस से सेवाकालीन प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले हजारों शिक्षकों के वेतन कम करने पर तुली हुई है । जिसे संघ कभी बर्दास्त नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि सत्र 2013-15 से 2017-19 तक में एससीईआरटी एवं एनआईओएस से अप्रशिक्षित शिक्षकों को सेवाकालीन प्रशिक्षण दिलाने की व्यवस्था विभाग द्वारा चलाई गई ।सभी सत्रों के प्रशिक्षु शिक्षकों का अंतिम परीक्षा दिसंबर 2018 एवं मार्च 2019 में ली गई उक्त परीक्षा में अनुत्तीर्ण शिक्षकों को पूरक परीक्षा में दोबारा मौका नहीं दिया गया है । जबकि एससीईआरटी द्वारा जारी गाइडलाइन में स्पष्ट वर्णित है कि असफल प्रशिक्षु को दो बार परीक्षा में बैठने का मौका उतीर्णता हेतु दी जाएगी । परंतु दोनों पूरक परीक्षा लिए बिना अप्रशिक्षित मानकर संबंधित शिक्षक को सेवा मुक्त करना परीक्षा के नियम विरुद्ध कार्य है । दूसरी तरफ एनआईओएस से प्रशिक्षण प्राप्त शिक्षकों को परीक्षा प्रकाशन की तिथि अंकपत्र पर अंकित 22 मई 2019 मानकर निर्धारित प्रशिक्षित वेतन की कटौती करना विभाग की मनमानी का सूूूचक है । जो शिक्षा विभाग की तानाशाही रवैया को दर्शाता है । क्योंकि एनआईओएस के उपनिदेशक ने 29 मार्च 2022 को जारी पत्र में स्पष्ट किया है कि प्रशिक्षण पूर्ण करने संबंधित सभी कार्य 31 मार्च 2019 तक पूरी कर ली गई है ।अंकपत्र पर अंकित तिथि मुद्रण तिथि है । बाबजूद रिजल्ट प्रकाशन विभाग का दुर्भाग्यपूर्ण नीति है । उन्होंने स्पष्ट कहा कि शिक्षा विभाग शिक्षकों को विद्यालय में शिक्षण कार्य छुड़वा कर आंदोलन करने के लिए विवश कर दिया है । उन्होंने कहा कि इसी मांग को लेकर शिक्षक आज धरना प्रदर्शन कार्यक्रम आयोजित कर सरकार को तत्काल समुचित कार्रवाई करनेकी मांग कर रही है।

मौके पर विकास कुमार सिंह रविंद्र कुमार रवि, रवि कुमार, घनश्याम, सुधांशु, मो दानिश, अभिमन्यु कुमार अशोक कुमार अनिल कुमार रामविलास कुमार,मो एकलाख, रंजीत कुमार ,राजकिशोर यादव, मनबोध कुमार, रेखा कुमारी, सुलेखा कुमारी सहित अन्य दर्जनों शिक्षक शिक्षिकाएं मौजूद थे।

Comments (0)
Add Comment