नल का जल हो रहा है बर्बाद, कनेक्शन तो दिया टोटी लगाया ही नही

लालमोहन कुमार/जानकीनगर,पूर्णिया/जानकीनगर थाना क्षेत्र के महाराजगंज- एक पंचायत में संवेदक और  पीएचईडी विभाग के अधिकारी की लापरवाही के कारण नल का जल बर्बाद हो रहा है।यहां संवेदकों के द्वारा लोगों के घरों में नल का कनेक्शन तो दिया गया लेकिन टोटी लगाना भूल गए।जिस कारण से पानी का सप्लाई होने के बाद  यूं ही पानी हमेशा बहते रहता है।नल से बहने वाले पानी का ग्रामीणों को कोई फायदा नहीं मिल रहा है।

वहीं संवेदक के द्वारा भी इस पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।वहीं इस पानी का लोगों को फायदा नहीं मिल रहा है।पाइप से बहने वाली से सड़क कीचड़मय हो जाने के कारण से ग्रामीणों का आने जाने में भी काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।शुद्ध पेयजल मुहैया कराने को लेकर बिहार सरकार की महत्वाकांक्षी नल का जल योजना धरातल पर पूरी तरह फेल दिख रही है। गांव के लोगों को समय पर पानी नहीं मिल रहा है।

ई जगहों तक नहीं पहुंचा कनेक्शन, कही पाइप लगाया तो टोटी नहीं : ग्रामीण पप्पू मंडल,  महाराजगंज एक पंचायत के उप सरपंच प्रतिनिधि राजेश कुमार साह, वीरेंद्र साह, नित्यानंद यादव, शोभानंद यादव, दिनेश शाह,अमरनाथ चौधरी, श्याम सुंदर शाह, रमेश यादव, लालो यादव, रमन यादव, गणेश मंडल, गजेंद्र यादव, जयकुमार यादव सहित कई व्यक्ति ने बताया कि पंचायत के वार्ड नंबर 6 के चकमाका बाजार में पीपल वृक्ष से उत्तर मधेपुरा सीमा तक नल का मेन पाइप का कनेक्शन तक नहीं दिया गया है। वही कहीं-कहीं नल वाला पाइप को शो के लिए गाड़ दिया गया है। वहीं राजेश शाह के दुकान के निकट से दक्षिण मध्य विद्यालय चकमाका तक भी नल का मेन पाइप का कनेक्शन नहीं  पहुंचा है। वार्ड नंबर 6 के ही हटिया टोला मुसहरी टोला के लोग भी योजना से वंचित हैं।

उक्त ग्रामीणों ने  बताया के नल जल योजना के कनेक्शन को लेकर पीएचडी विभाग के जेई अबोध कुमार के साथ-साथ संवेदक प्रमिला देवी के सहयोगी गिरेंद्र मंडल को भी कई बार जानकारी दिया गया। लेकिन अभी तक संवेदक व अधिकारी की लापरवाही के कारण नल जल योजना का कनेक्शन नहीं दिया गया। नल जल का कनेक्शन नहीं मिलने के कारण यहां के लोग चापाकल या अन्य स्त्रोतों से पानी ले रहे हैं। लोग शिकायत करते करते थक गये लेकिन विभाग व संबंधित जिम्मेदारों पर इसका कोई असर नहीं पड़ रहा।

तीन जगह पाइप जोड़कर छोड़ दिया : वहां के उप सरपंच प्रतिनिधि राजेश कुमार साह ने बताया कि बीते दिन खबर प्रकाशित होने के बाद चकमाका में संवेदक गिरेंद्र मंडल व जेई अबोध कुमार के द्वारा चकमाका में पीपल वृक्ष से दक्षिण मेरे दुकान तक अंदर ग्राउंड पाइप का कनेक्शन करवा दिया और नल जोड़ने के लिए तीन जगह पाइप लगाया जिसमें नल का कनेक्शन नहीं किया गया।एक माह  से ऊपर होने को है। अभी तक नल कनेक्शन नहीं होने के कारण रोजाना उसमें से पानी का बहाव होते रहता और पानी का भारी मात्रा में बर्बादी हो रही है।कई बार संवेदक गिरेंद्र मंडल व जेई अबोध कुमार को कहा लेकिन इन लोगों के द्वारा इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

क्या कहते हैं अधिकारी  : इस मामले को लेकर पीएचडी विभाग के जेई अबोध कुमार को कई बार फोन किया गया लेकिन वह फोन रिसीव नहीं किया।वहीं पीएचडी विभाग के एसडीओ आशीष कुमार ने बताया कि चकमाका में पानी बर्बाद होने की सूचना मिली है। वहां की संवेदक प्रमिला देवी है। उसे सभी जगहों की जांच कर परेशानियों को दूर करने को कहा गया है।सही करने के लिए बोले है और उनके द्वारा सही भी करवा दिया गया है।

Comments (0)
Add Comment