कुशल युवा कार्यक्रम नए संशोधन एवं प्रारूप के साथ लॉन्च, अब कोर्स 12 पीलर पर है आधारित

मधेपुरा/बिहार सरकार के सात निश्चय के अन्तर्गत संचालित कुशल युवा कार्यक्रम में शामिल तीन कोर्स-240 घंटे के मॉड्यूल में किए गए परिवर्तन के मद्देनजर मधेपुरा जिलांतर्गत पथराहा स्थित राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज के सेमिनार हॉल में 10 बजे से 3 बजे तक  एम.के.सी.एल. (महाराष्ट्र) एवं बी. एस. डी. एम. (बिहार सरकार) के तत्वाधान में गुरुवार को एक बैठक आयोजित की गई जिसमें मधेपुरा जिला के सभी कुशल युवा कार्यक्रम संचालक एवं प्रशिक्षक शामिल हुए ।

बैठक में जिला नियोजन पदाधिकारी आशीष आनंद, जिला कौशल प्रबंधक रजनीश पांडे एवं मनीष कुमार, एमकेसीएल के रीजनल मैनेजर गणेश घुगे, असिस्टेंट रीजनल मैनेजर बिनोद कुमार एवं क्लस्टर मैनेजर राम कुमार शामिल हुए ।

बैठक में रीजनल मैनेजर गणेश घुगे के द्वारा कुशल युवा कार्यक्रम के कोर्स में आई तब्दीली के बारे में विस्तारपूर्वक अवगत कराया गया । असिस्टेंट रीजनल मैनेजर बिनोद कुमार के द्वारा कुशल युवा कार्यक्रम केंद्र के सभी संचालकों को कुशल युवा कार्यक्रम के तहत चल रहे बीएस- सीआईटी, बीएस- सीएलएस एवं बीएस- सीएसएस में जोड़े गए नए पाठ्यक्रम को विस्तारपूर्वक प्रेजेंटेशन के माध्यम से बताया गया । बताया गया कि, बीएस-सीआईटी में पूर्व के कोर्स 10 पिलर पर आधारित थे । वहीं नए वेलकम कोर्स अक्टूबर 2023 में यह 12 पिलर पर आधारित किया गया । बताया गया कि इसमें इंट्रोडक्शन टू डिजिटल कैरियर एवं रिमोट वर्किंग स्किल को बीएस- सीआईटी का हिस्सा बनाया गया है । जबकि बीएस-सीएलएस में संपूर्ण इंग्लिश ग्रामर को जोड़ा गया है, साथ ही स्पीकिंग प्रैक्टिस हिंदी एवं इंग्लिस में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल पर आधारित है जिससे लर्नर को अंग्रेजी बोलने और सीखने में कोई कठिनाई नहीं आएगी । जबकि बीएस-सीएसएस कोर्स में एक्सपर्ट के द्वारा व्यवहार कौशल के बारे में बताया गया है । साथ ही सफलता के रहस्य के बारे में, सफलता क्या होती है इन सभी की विस्तृत जानकारी एक्सपर्ट, मोटिवेशनल स्पीकर के द्वारा दिया गया है ।

बैठक में माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 365 के बारे में भी विस्तारपूर्वक चर्चा की गई और जिन-जिन कुशल युवा कार्यक्रम केंद्रों के संचालक को माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 365 में दिक्कतें आ रही थी उसका समाधान किया गया । जिला कौशल प्रबंधक रजनीश कुमार एवं मनीष पांडे ने भी अपना विस्तारपूर्वक मंतव्य रखा ।

कार्यक्रम के अंत में क्लस्टर मैनेजर राम कुमार ने धन्यवाद ज्ञापन करते हुए नए संशोधित कोर्स को लागू करने के लिए शुभकामनाएं दी । मौके पर कुशल युवा केंद्र के सभी संचालक सहित कई लोग शामिल थे ।

Comments (0)
Add Comment