पुरैनी में फर्जी क्लीनिक के खिलाफ कई बार हुआ छापेमारी पर खेल अभी भी जारी

अफजल राज/पुरैनी, मधेपुरा/ पुरैनी में अवैध नर्सिंग होम ,पैथोलॉजी अल्ट्रासाउंड और लिंग जांच केंद्र का जाल फैलता जा रहा है। प्रखंड क्षेत्र में कई अवैध नर्सिंग होम संचालित हैं, विभिन्न गांवों की बात तो दूर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पुरैनी के आसपास हीं अवैध नर्सिंग होम बेधड़क संचालित हैं। जहां समुचित इलाज के नाम पर आर्थिक दोहन किया जाता है। यहां फर्जी चिकित्सक अपना धंधा चमकाने में लगे हैं। वहीं पीएचसी के सामने ही फर्जी क्लीनिक का बोर्ड लगा कर प्रशासन को खुला चुनौती दे रहा है। सूत्र बताते हैं कि अवैध नर्सिंग होम के संचालकों के तार पीएचसी से जुड़े हुए हैं। जिनके माध्यम से बेहतर इलाज के नाम पर मरीजों को अवैध नर्सिंग होम तक पहुंचा दिया जाता है।

जुगाड़ तंत्र के आगे सारे सिस्टम फेल : प्रसूति महिलाओं से लेकर नवजात बच्चे व भ्रूण जांच पर फर्जी अस्पताल संचालकों के दलाल की नजर रहती है। ऐसे अवैध नर्सिंग होम वकायदा जुगाड़ तंत्र के सहारे कारोबार की पूरी व्यवस्था कर रखा है। अवैध संचालकों के जुगाड़ तंत्र के आगे सारे सिस्टम फेल साबित हो रहे हैं।

कई बार हुई छापेमारी पर खेल जारी :उक्त अवैध कारोबार के विरुद्ध पूर्व के दिनों में कई बार प्रशासनिक स्तर से छापेमारी की गयी। कुछ दिनों तक शांत रहने के बाद नर्सिंग हेाम के संचालक फिर से अपना पांव पसारना शुरू कर देते हैं। वर्तमान में दर्जनों अवैध नर्सिंग होम का संचालन किया जा रहा है। बीते पिछले माह सीएस के आदेश पर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ विनय कृष्ण प्रसाद एवं सीओ किशुन दयाल राय तथा एसआई मृत्युंजय कुमार ने संयुक्त रूप से छापेमारी कर तत्काल कुछ क्लीनिक को सील कर प्रशासनिक सख्ती का संदेश देने का प्रयास किया था लेकिन एक बार फिर से सभी पांव पसार रहे हैं।

जन अधिकार छात्र परिषद के नेता राहुल यादव, लड्डू यादव, इमतियाज आलम आदि ने फर्जी तरीके से बाजार में खुले अस्पताल और लैब के जांच का मांग किया है।

इस संबंध में सिविल सर्जन मिथिलेश ठाकुर ने कहा अवैध नर्सिंग होम ,पैथोलॉजी अल्ट्रासाउंड और लिंग जांच केंद्र और लैब की जांच कर रिपोर्ट सौंपने के लिए जिले के सभी चिकित्सा प्रभारी को आदेश दिया गया है। जल्द ही प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी के द्वारा फर्जी अस्पताल संचालक पर कार्रवाई की जाएगी।

Comments (0)
Add Comment