एसडीआरएफ की टीम ने पानी में डूबने से बचाव को लेकर किया जागरूक

कोसी टाइम्स प्रतिनिधि@उदाकिशुनगंज,मधेपुरा

एसडीआरएफ टीम के सब इंस्पेक्टर विवेकानंद सिंह के नेतृत्व में बुधवार को मध्य विद्यालय उदा मधुबन में पानी में डूबने से होने वाली मृत्यु के रोकथाम के लिए जन-जागरूकता सप्ताह के तहत बाढ़ पूर्व तैयारी सुरक्षा सप्ताह से संबंधित प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजित की गई। मालूम हो कि आपदा प्रबंधन विभाग एवं जिलाधिकारी के निर्देश पर जिले में पानी से डूबने से होने वाली मृत्यु की अधिकता एवं उसके रोकथाम को लेकर 24 से 30 जून तक जन-जागरूकता सप्ताह कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में बुधवार को मधुबन पंचायत में प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में पानी में डूबने से होने वाले मृत्यु की रोकथाम हेतु आंगनबाड़ी सेविका सहायिका दिव्यांगों, अनुसूचित जाति जनजाति समुदाय के लोग, शिक्षा सेवक, कृषि सलाहकार जन प्रतिनिधि, समाज सेवक प्रशिक्षित, आपदा मित्र, प्रशिक्षित तैराक गोताखोर आदि को जागरूक किया गया।

प्रशिक्षण में मानसून के दौरान संभावित बाढ़ को देखते हुए जल-जमाव वाले क्षेत्रों एवं नदियों के किनारे नहीं जाने की अपील किया। साथ ही बच्चों को भी दूर रखने की अपील किया। बच्चों की जान बचाने, नदियों-तालाबों में न बर्तन-कपड़े नहीं धोये एवं न ही स्नान करने, डूबते हुए की तरफ रस्सी, धोती, साड़ी या बांस फेंक कर बचाने, डूबे हुए व्यक्ति को तुरंत ऑक्सीजन उपलब्ध करवाने, ऑक्सीजन न मिले तो मुंह से श्वास देने, यदि पेट में भर गया हो पानी तो पेट के बल लिटाकर दबाव दें। जिससे पानी निकल जाए. फिर अस्पताल ले जाने आदि की जानकारी दी गई।

मौके पर मुखिया पूजा कुमारी, मुखिया प्रतिनिधि प्रीतम मंडल, कृषि सलाहकार धर्मेंद्र कुमार, महिला पर्यवेक्षिका आभा कुमारी आदि मौजूद रहे।

Comments (0)
Add Comment