पंचायत सरकार भवन के लिए चिन्हित जमीन का एसडीएम ने किया निरीक्षण

पंचायत के विकास कार्य में विधायक डाल रहे बाधा:- मुखिया पूजा कुमारी

अफजल राज@उदाकिशुनगंज,मधेपुरा

उदाकिशुनगंज प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत मधुबन पंचायत में पंचायत सरकार भवन निर्माण कार्य के लिए प्रस्तावित जमीन का एसडीएम राजीव रंजन कुमार सिन्हा, बीडीओ प्रभात केसरी सीओ हरीनाथ राम ने सोमवार को जायजा लिया।

निरीक्षण उपरांत एसडीएम राजीव रंजन सिन्हा ने कहा कि मधुबन पंचायत में जो पंचायत सरकार भवन निर्माण कार्य के लिए स्थल चिन्हित कर प्रस्ताव भेजा है, वह अस्वीकृत कर दिया गया है। बजह ये है कि पोखर के जमीन को चिन्हित करके दे दिया गया है।जहां पोखर है, भले ही उसके केस में भीठ हो लेकिन वर्तमान स्वरूप उसका पोखर है। गहरा गड्ढा है, जिसकी गहराई काफी ज्यादा है। उसमें पंचायत सरकार भवन निर्माण के लिए मिट्टी भरना पड़ेगा। जो कि माननीय सर्वोच्च न्यायालय का आदेश है कि जो भी वाटर स्ट्रक्चर है, जल स्रोत है उस स्थल पर किसी भी प्रकार का निर्माण कार्य नहीं करना है। इसलिए उस प्रस्ताव को हम अस्वीकृत कर संशोधित प्रस्ताव भेजने का सीओ को निर्देश दिया है। निरीक्षण के क्रम में लोग बता रहे थे प्रस्तावित भूमि का खाता खेसरा काफी लंबा चौड़ा है। अगर उस खेसरा में सटा हुआ और भी जमीन मौजूद है तो हम सीओ को बोले हैं कि आप ठीक से देख लीजिए। अगर उससे सटा जमीन उपलब्ध है तो 50 डिसमिल जमीन संशोधित करके दीजिए फिर पंचायत सरकार भवन निर्माण कार्य कराया जा सकेगा। मामले में हम ने सीओ को पत्र प्रेषित कर दिशा निर्देश दिया है

पंचायत के विकास कार्य में विधायक डाल रहे बाधा:- मुखिया पूजा कुमारी

मधुबन मुखिया पूजा कुमारी ने कहा कि पंचायत सरकार भवन मुख्यमंत्री का ड्रीम प्रोजेक्ट योजनाओं में से एक महत्वपूर्ण योजना है। जिसका मुख्य उद्देश्य पंचायत में एक ही छत के नीचे सारे कार्यों का निष्पादन कर गांव के लोगों को प्रखंड कार्यालय के चक्कर से दूर करना है। पिछले कई वर्षों से जनप्रतिनिधियों की उदासीनता के कारण जमीन के अभाव में पंचायत सरकार भवन का निर्माण मधुबन पंचायत में नहीं हो पाया है। काफी मशक्कत के बाद ग्राम पंचायत द्वारा बिहार सरकार की जमीन खोज कर पंचायत सरकार भवन की स्वीकृति के लिए चिन्हित किया गया। पंचायत चुनाव के दौरान वर्तमान विधायक की निवर्तमान मुखिया पत्नी को हमने पंचायत चुनाव में करारी शिकस्त दी थी। जिस रंजिश के कारण विधायक पूर्वाग्रह से ग्रसित होकर अपने सत्ता शासन का दुरुपयोग कर पंचायत सरकार भवन निर्माण कार्य अवरुद्ध करना चाह रहा है। इतना ही नहीं पंचायत के तमाम विकास कार्यों में विधायक के द्वारा बाधाएँ डाली जा रही है। जबकि इसी प्रखंड क्षेत्र के शहजादपुर, पिपरा करोति, गोपालपुर नयानगर आदि पंचायतों में जलाशय को भरकर पंचायत सरकार भवन निर्माण कार्य किया गया है। वहीं मधुबन पंचायत जो कि विधायक का गृह पंचायत है विधायक अपने सत्ता शासन का दुरुपयोग कर प्रशासनिक अधिकारियों के द्वारा निर्माण कार्य को बाधित कराया जा रहा है। जबकि जनहित में पंचायत सरकार भवन निर्माण कार्य निहायत जरूरी है। मुखिया ने कहा कि मामले में मैं चुप नहीं बैठूंगी। पंचायतराज मंत्री से लेकर मुख्यमंत्री तक का दरवाजा खटखटाऊंगी। जब तक पंचायत सरकार भवन निर्माण कार्य की स्वीकृति नहीं मिल जाती है तब तक यह जनहित में लड़ाई लड़ी जाएगी।

विधायक निरंजन कुमार मेहता ने बताया कि हमको पंचायत सरकार भवन निर्माण के संबंध में कोई जानकारी नहीं है एसडीएम निरीक्षण में आए या कौन आए। हमको कोई जानकारी नहीं है।मैंने कहीं किसी कार्य पर रोक नहीं लगाई है ।विकास कार्य जितना आगे बढ़े उतनी अच्छी है। हम काहे रोक लगाएंगे। मुखिया जी को यह जानकारी हो कि हम किसी के पीछे नहीं पड़ते हैं। हम ग्राम पंचायत का मुखिया नहीं हैं। हम सबका एमएलए हैं, सबका काम सुनते हैं।

Comments (0)
Add Comment