सरदार वल्लभभाई पटेल की 72वीं महापरिनिर्वाण दिवस आयोजित

मधेपुरा ब्यूरो/आज गुरुवार को कन्या मध्य विद्यालय चौसा में प्रधानाध्यापक विजय पासवान की अध्यक्षता में स्वतंत्र भारत के प्रथम उप प्रधानमंत्री सह गृहमंत्री, महान स्वतंत्रता सेनानी, भारत रत्न लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की 72वीं महापरिनिर्वाण दिवस मनाया गया। इस मौके पर सरदार पटेल के कृतित्व व्यक्तित्व विस्तृत रूप से जानकारी बच्चों को उपलब्ध कराया गया।छात्राओं एवं शिक्षकों ने उनके तैल चित्र पर पुष्प अर्पित कर अपनी श्रद्धा व्यक्त की।


विद्यालय के प्रधानाध्यापक श्री पासवान ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि देश को आजादी दिलाने और आजादी के बाद देश का शासन सुचारु रुप से चलाने में सरदार पटेल का विशेष योगदान रहा है। उन्हें खासतौर पर खेड़ा सत्याग्रह के लिए जाना जाता है। सरदार पटेल आजादी के बाद देश के पहले उप प्रधानमंत्री और गृह मंत्री भी थे।वे लौह पुरुष के नाम से दुनिया में मशहूर हैं।


बाल बाल संसद के संयोजक संजय कुमार सुमन ने कहा कि सरदार वल्लभभाई पटेल लौह पुरुष थे, उन्होंने रियासतों का विलीनीकरण करके एक भारत बनाया। अब यह हम सभी युवाओं की जिम्मेदारी है कि हम एक भारत को श्रेष्ठ भारत भी बनाएं।


विद्यालय के शिक्षक गोविन्दा कुमार ने सरदार वल्लभभाई पटेल के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डाला तथा उनके जीवन से मिलने वाली प्रेरणा पर भी चर्चा की।
मौके पर विद्यालय के शिक्षक मो० हकीम उद्दीन, अमीम आलम, संजय कुमार सुमन, गोविन्दा कुमार, प्रतिभा गुप्ता, बिन्दु कुमारी, संजीवानंद, शुभम कुमारी, पुरुषोत्तम कुमार, बिभा कुमारी साथ बाल संसद के प्रधानमंत्री साक्षी कुमारी, उपप्रधानमंत्री अजमेरी खातून, काजल कुमारी, निक्की, शिवानी, रिया, संध्या, मुस्कान, नुरानी, रूची, गौरी आरती, अंशु, एकता आदि छात्राएं उपस्थित थीं।

Comments (0)
Add Comment