सड़क सुरक्षा माह संपन्न, परिवहन विभाग की ओर से रंगकर्मियों को किया गया समानित

मधेपुरा/ समाहरणालय परिसर में अवस्थित जिला परिवहन विभाग के कार्यालय भवन के हॉल में सड़क सुरक्षा माह 2024 के अंतिम दिन सड़क सुरक्षा विषय पर चित्रकला,निवंध लेखन और वाद-विवाद प्रतियोगिता आयोजित किया गया। जिसमें बड़ी उत्साह के साथ सरकारी गैर-सरकारी विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया और बेहतर प्रदर्शन किया।यह जानकारी परीक्ष्यमान मोटरयान निरीक्षक शुभम शर्मा ने दी।

उन्होंने बताया कि वाद-विवाद प्रतियोगिता में आशु कुमारी, सौम्या राज, आंकाक्षा रानी, स्नेहा कुमारी और नेहा कुमारी क्रमश प्रथम द्वितीय तृतीय एवं उत्साहवर्धन स्थान प्राप्त किया जबकि चित्रकला में सिमरन सुमन, गुंजन,आयुष कुमार ,रोहन कुमार और अनु प्रिया क्रमश प्रथम द्वितीय तृतीय एवं उत्साहवर्धन स्थान पर रही वहीं निवंध लेखन में अकांक्षा रानी, नेहा कुमारी, लवली कुमारी, स्नेहा कुमारी, और अंकुश कुमार क्रमश प्रथम द्वितीय तृतीय एवं उत्साहवर्धन पुरस्कार के लिए चुना गया। सभी विधा के विजेता प्रतिभागियों को स्मृति चिन्ह दिया गया.

उपहार से सम्मानित करने के उपरांत पुरस्कार प्रदानकर्ता जिला परिवहन पदाधिकारी कुमार सत्येन्द्र यादव ने अपने संबोधन में कहा कि सड़क सुरक्षा के प्रति आम लोगों को यातायात नियम के प्रति जागरुकता हेतु विभिन्न तरह के कार्यक्रम का आयोजित किया गया है। प्रतियोगिता की सराहना करते हुए भाग लेने वाले सभी प्रतिभाओं को शुभकामनाएं दी।

संबोधित करते हुए डीटीओ कुमार सत्येन्द्र यादव ने कहा कि इस तरह के प्रतियोगिताओं के आयोजन से और सृजन दर्पण टीम द्वारा शहर में जो नुक्कड़ नाटक के जरिए सड़क सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक किया जा रहा है साहारणीय है। उन्होंने कहा कि सड़क दुघर्टनाओं पर नियंत्रण तभी आ सकता है जब आप लोग सजग होंगे यातायात एवं सड़क नियमों का पालन करेंगे। सड़क पर अनुशासित ढंग से चलें एवं यातायात नियम का पालन करें। अपने लेन में वाहन चलान सुरक्षित है।

नाटक सुरक्षा कवच के जरिए रंगकर्मियों ने सड़क सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक किया : सड़क सुरक्षा माह 2024 के दौरान जिला परिवहन विभाग कि ओर से कई जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।इसी कड़ी में विभिन्न  जगहों पर सड़क सुरक्षा के प्रति सामाजिक सांस्कृतिक और साहित्यिक संस्था सृजन दर्पण के रंगकर्मियों ने अपने गीत-संगीत और नुक्कड़ नाटक के जरिए लोगों को जागरूकता किया गया। कलाकारों का मूख उद्देश्य था व्यक्तियों, समुदायों और छात्र-छात्राओं को सड़क सुरक्षा माह के तहत जागरूक करना।

कार्यक्रम में युवा रंग निदेशक बिकास कुमार लिखित और निर्देशित सुरक्षा कवच नामक नुक्कड़ नाटक के संदेश मूलक मंचन के माध्यम से बताया कि सुरक्षित ड्राइविंग की आदतें अपनाएं गति सीमा का पालन करें, ध्यान भटकने से बचें और यातायात नियमों का पालन करें, घायलों का मदद करें डरे नहीं। यदि आप रोड पर गाड़ी चलाते हैं, किसी प्रकार के नशीली पदार्थ का सेवन न करें। बाइक चलाते समय हेलमेट का उपयोग करें,कार चलाते वक्त सीट बेल्ट पहने और एक बात का जरूर ध्यान रखें वाहन चलाते समय संदेश भेजने या अपने फोन का उपयोग करने से परहेज करें।

इसमें मुख्य अभिनय रंगकर्मी निखिल कुमार, राहुल कुमार, नीरज कुमार,संध्या यादव, मौसम कुमारी, रेशम कुमारी, श्वेता कुमारी, रेशमी कुमारी, शाव्ती कुमारी आदि ने बेहतरीन किरदार किया। जबकि गायक भवेश कुमार ने सड़क सुरक्षा जीवन के लिए होती गीत-संगीत से जागरूक किया।

कार्यक्रम को संबोधित सृजन दर्पण के सचिव बिकास कुमार ने भी किया. उन्होंने कहा 15 जनवरी से 14 फरवरी तक जिला परिवहन विभाग की ओर से सड़क सुरक्षा माह के तहत चलने वाला यह विशेष अभियान है. उन्होंने कहा व्यक्तिगत विकास और सकारात्मक बदलाव के लिए समर्पित विशेष माह है।\

अंत में सभी कलाकारों को जिला परिवहन पदाधिकारी कुमार सत्येन्द्र यादव ने उज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दी। साथ ही स्मृति चिन्ह और उपहार से सम्मानित भी किया। इस अवसर पर परीक्ष्यमान अवर निरीक्षक ज्ञान भारती और प्रियंका कुमारी, रंजनीश कुमार, मनोज कुमार, अर्जुन प्रसाद, अरविन्द कुमार सहित सभी परीवाहन कार्यालय के कर्मी आदि मौजूद रहें।

Comments (0)
Add Comment