राजस्व मंत्री ने की भोले बाबा की पूजा- अर्चना

कोसी टाइम्स प्रतिनिधि @ सिंहेश्वर, मधेपुरा

बिहार सरकार के राजस्व मंत्री ने भोले बाबा की पूजा- अर्चना करने सिंहेश्वर धाम पहुंचे. पूजा अर्चना के बाद उन्होंने प्रेस वार्ता के दौरान राजस्व मंत्री दिलीप जायसवाल ने कहा कि बिहार और झारखंड के अलग होने के बाद बिहार और झारखंड का सबसे पुराना सिंहेश्वर धाम हमेशा उपेक्षित रहा है. इसका जो भी कारण हो. सिंहेश्वर को विश्व पटल पर लाना सबकी जिम्मेदारी है और बिहार सरकार इस जिम्मेदारी में कभी पीछे नहीं हटेगी. उन्होंने यह भी कहा कि जिन 14 जगह का नाम श्रावणी मेला के सूची में था. उसके अलावा सिंहेश्वर का नाम सूची में नहीं रहने पर सबसे पहले डीएम मधेपुरा ने एक पत्र भेज कर क्षोभ प्रकट किया. इसके बाद पूर्णिया के सांसद पप्पू यादव, विधान पार्षद ललन सर्राफ के द्वारा फोन पर सभी बातों को बताया. जबकि स्वदेश कुमार ने भी पुरजोर कोशिश किया. सभी ने विशेष आग्रह करते हुए कहा कि सिंहेश्वर को राजकीय दर्जा देते हुए आर्थिक पैकेज और सरकार की सुविधा दी जाए. अंतिम समय हो चुका था. इसके बाद भी सभी अधिकारियों का बैठक बुलाकर फैसला लिया कि सिंहेश्वर बाबा का मंदिर राजकीय होगा और सरकार इसको पैकेज देने का काम करेगी.

श्रावणी मेला को लेकर मंदिर समिति से यह भी कहा कि जिस वार्ड में बाबा मंदिर अवस्थित है. उस वार्ड की वार्ड पार्षद व नगर पंचायत अध्यक्ष को विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में बैठक में शामिल करें. नगर पंचायत और मंदिर प्रशासन का आपसी तालमेल होना बहुत जरूरी है. जिससे नगर पंचायत नगर का विकास करेगा और मंदिर प्रशासन मंदिर का विकास करेगा. वही श्रावणी मेला में क्या खर्च होगा. इसकी जानकारी नहीं होने के कारण पहली बार 15 लाख रुपया आवंटित किया है. यहां से एक सप्ताह 10 दिन में जिला पदाधिकारी के माध्यम से अधियाचना भेजा जाए की आपको क्या- क्या सुविधा चाहिए. इस 15 लाख के अलावा और कितनी राशि चाहिए. एक एस्टीमेट बनाकर भेजिए यह 15 लाख रुपया आपके बिना किसी स्टीमेट के दिया है. इसको उप आवंटन समझिए. मंदिर के पैसे में किसी भी प्रकार का कमीशनखोरी नहीं होगा यह समिति खुद पैसा खर्च करेगी. इसके साथ- साथ श्रावणी मेला लगने में क्या- क्या दिक्कतें महसूस होती है यह सिर्फ श्रद्धालुओं के लिए है कि जो श्रद्धालु यहां जल चढ़ाने आते हैं. उन्हें क्या- क्या परेशानियां होती है और कैसे करने से उन लोगों को राहत महसूस होगी. इसके लिए सुझाव मांगा।

इस पर नया समिति सदस्य संजीव ठाकुर और मुन्ना ने बताया कि जो कांवरिया या श्रद्धालु जल भरकर सिंहेश्वर आते हैं. इस बीच में कम से कम दो धर्मशाला का निर्माण हो जिससे कांवड़ियों को राहत मिलेगी.
*7 दिनों में करें अतिक्रमण मुक्त*
जाम के सवाल पर राजस्व मंत्री ने कहा कि सिंहेश्वर को सात दिनों के अंदर अतिक्रमण मुक्त कराया जाएगा. इसके लिए एडीएम, एसडीओ और सीओ को कहा गया है. दिलीप जायसवाल ने कहा कि इन सात दिनों में पटना से एक टीम भेजी जाएगी. जो हटाए गए अतिक्रमण की जांच करेगी. साथ ही दो से तीन दिन के अंदर मंदिर न्यास समिति एक बैठक कर आय व्यय पर मंथन कर ले जितना खर्च का एस्टीमेट भेजेगी. उसपर चर्चा कर लिया जाएगा और उनती राशि आवंटित की जाएगी. उन्होंने कहा कि अतिक्रमण हटाने की दौरान ऐसे लोग जो खुद को किसी की पैरवी लाते हैं उसको चिन्हित कर कार्रवाई करें. श्रावणी मेला से पूर्व हर हाल में अतिक्रमण हटा दिया जाए.

जहां जाए वहां करें गुणगान

श्रद्धालुओं को यहां के प्रति आस्था तभी होगा. जब यहां के लोगों का आस्था श्रद्धालु पर होगा. सिंहेश्वर के लोग श्रद्धालुओं का सम्मान अवश्य कीजिए. जिससे कि यहां का व्यापार भी चार गुना अधिक बढ़ जाएगा. बाबा नगरी के लोगों का श्रद्धालु के प्रति जितना सम्मान होगा बाबा का कृपा उतना ज्यादा सिंहेश्वर के लोगों पर होगी. एक महीना के सावन मेला में एक घंटा दो घंटा प्रत्येक घर का एक- एक लोग श्रद्धालुओं की सेवा में रोड पर खड़े रहिए. इसके बाद बाबा इतना कृपा बरसा देंगे. की एक- एक व्यक्ति के चेहरा पर मुस्कुराहट ही मुस्कुराहट होगी. जहां जाइए वहां बाबा का गुणगान कर एक बार बाबा नगरी आने का आग्रह जरूर कीजिए. यहां के बारे में बताए की यहां आने से उनके सारे कष्ट दूर हो जायेंगे.

व्यवस्था से लें सिख

मंदिर न्यास समिति के सदस्य से राजस्व मंत्री ने कहा कि मंदिर न्यास समिति एक टीम भारत के विभिन्न देव स्थलों में भेजकर इस बात का जायजा लें कि उस जगह क्या नया है. कैसे हो सकता है क्या हो सकता है. सभी देव स्थल का अध्ययन करें और उसमें जो बेहतर लगे उसे यहां लागू करें. राजस्व मंत्री ने कहा कि एक महीने तक लगने वाले श्रावणी मेला परिसर या उसके आसपास मांस मछली की बिक्री पर रोक लगाया जाना चाहिए. उन्होंने स्थानीय लोगों से अपील भी किया कि बाहर से आने वाले श्रद्धालु को वो शिव का अनुयाई समझे. वे जितनी शिव भक्तों की सेवा करेंगे महादेव अपनी कृपा उतनी ही सिंहेश्वर वासियों पर बरसाएंगे.

राजस्व विभाग ही राशि कराती है उपलब्ध

पर्यटन विभाग के द्वारा घोषणाओं के एक सवाल में राजस्व मंत्री ने कहा कि पर्यटन विभाग एक माप दंड तय करती है. विकास का जिसे राजस्व विभाग द्वारा पारित किया जाता है. सिंहेश्वर को पर्यटन स्थल का दर्जा दिया जाय इस ओर भी कार्य किया जायेगा. पहले जो सर पर उससे निपटा जाय ताकि सावन माह एक इतिहास लिख सके. राजस्व मंत्री ने कहा कि मंदिर के विकास के लिए मंदिर के पास भी पैसे की कमी नहीं है. यहां से जो राजस्व प्राप्त होता है उसका 20 प्रतिशत राशि वहां के विकास के लिए खर्च किया जाना है. अभी करोड़ों की राशि है खर्च करने के लिए. न्यास काम का रूप रेखा तय करें इसके लिए न्यास के प्रबंधक, सचिव , अध्यक्ष व सदस्य हैं जो भी खर्च होगा वो दिया जाएगा.

Comments (0)
Add Comment