पूर्णिया : जानकीनगर में शांतिपूर्ण तरीके से छठ महापर्व हुआ संपन्न

छठ पूजा के अवसर पर भक्ति जागरण का किया गया आयोजन

लालमोहन कुमार@जानकीनगर,पूर्णिया

उदीयमान सूर्य को अर्ध्य देने के साथ ही जानकीनगर थाना क्षेत्र में संपन्न हो गया।छठ महापर्व,भगवान भास्कर को अर्ध्य देने के लिए जलाशयों पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़। थाना क्षेत्र के विभिन्न छठ घाटों पर सुबह 4 बजे से छठवर्ती पहुंचने लगे थे।उदीयमान सूर्य को अर्ध्य देने के साथ ही महापर्व छठ पूजा संपन्न हो गया।

जानकीनगर में अलग-अलग जगहों पर लाखों व्रतियों ने सूर्य को अर्घ्य दिया और आस्था के पवित्र जल में डुबकी लगाई।छठ पर्व में सूर्य देव और छठ मैया की आराधना-उपासना की जाती है.।चार दिन तक चलने वाला छठ महापर्व मुख्यत: बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश और झारखंड में लोग मनाते हैं।महापर्व के तीसरे दिन शाम को व्रती निर्जला रहकर डूबते सूर्य को ‘अर्घ्य’ देते हैं, जबकि चौथे दिन उगते सूर्य को ‘अर्घ्य’ देने के साथ इस महापर्व का समापन होता है।

भगवान भास्कर को सोमवार की सुबह अर्ध्य देने के लिए जानकीनगर थाना क्षेत्र के रामपुर तिलक, रूपौली उत्तर, रूपौली दक्षिण, चांदपुर, मधुबन, चोपड़ा बाजार सहित आसपास के गांवों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी थी,नदी,तालाब और जलाशयों पर श्रद्धालुओं की काफी भीड़ थी।इसके बावजूद सौहार्दपूर्ण वातावरण में भक्तों ने पूरे जानकीनगर थाना क्षेत्र में नेम निष्ठा के इस महापर्व के मौके पर भगवान भास्कर को अर्ध्य देकर छठ महापर्व को संपन्न कराया।

इस दौरान थाना क्षेत्र के सभी पंचायत के लगभग छठ घाटों पर प्रशासन के द्वारा पुलिस बल भी तैनात किया गया था।

छठ पूजा के अवसर पर भक्ति जागरण का किया गया आयोजन

नगर पंचायत जानकीनगर के मधुबन मंदिर टोला में छठ पूजा के अवसर पर रविवार को भक्ति जागरण कार्यक्रम का आयोजन किया गयाl मधुबन मंदिर टोला में छठ पूजा के अवसर पर भक्ति जागरण कार्यक्रम का उद्घाटन महानंद सहनी, युवा नेता रोहित कुमार,विकास कुमार पासवान, मनखुश कुमार ने संयुक्त रूप से फीता काटकर भक्ति जागरण कार्यक्रम का उद्घाटन कियाl

छठ पूजा के अवसर पर रविवार को हुए एक दिवसीय भक्ति जागरण कार्यक्रम में गांव के काफी लोग पहुंचाl

Comments (0)
Add Comment