प्रधानमंत्री राष्ट्रीय अप्रेंटिसशिप मेले का रसलपुर धुरिया में 12 दिसंबर को होगा आयोजन

👉प्राचार्य अरविन्द आलोक ने कहा कि हम प्रशिक्षुता के अधिकतम अवसरों को उपलब्ध कराने की कोशिश कर रहे हैं

मधेपुरा ब्यूरो/जिले के राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान उदाकिशुनगंज द्वारा रोजगारोन्मुखी कार्यक्रम के तहत प्रधानमंत्री राष्ट्रीय अप्रेंटिसशिप मेले का आयोजन 12 दिसंबर को धुरिया कलासन स्थित औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में किया जाएगा। मेले में जिले के विभिन्न सरकारी एवं निजी आईटीआई तथा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से उत्तीर्ण प्रतिभागी तथा आठवीं पास बेरोजगार भाग ले सकते हैं। बेरोजगार अभ्यर्थियों में रोजगार अभ्यर्थियों का एनपीएस पोर्टल पर पंजीकरण कराते हुए उन्हें चयनित किया जाएगा।

उक्त जानकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य अरविन्द आलोक ने दी।उन्होंने कहा कि इनमें स्थानीय युवाओं को अप्रेंटिसशिप के माध्यम से अपने करिअर को सही दिशा देने के उद्देश्य के साथ, इन मेलों में कई स्थानीय व्यावसायों को आमंत्रित किया गया है। इस आयोजन में विविध क्षेत्रों के कई कंपनियों की भी भागीदारी होगी। इस मेले में हिस्सा लेने वाले उम्मीदवारों को राष्ट्रीय व्यावसायिक शिक्षा एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीवीईटी) द्वारा एक प्रमाण-पत्र भी दिया जाएगा, जिससे उनके रोजगार के अवसरों में सुधार होगा।
यदि कोई भी युवा इनके लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो उन्हें https://dgt.gov.in/appmela2022 पर अपना पंजीकरण करना होगा और मेले के निकटतम स्थान का पता लगाना होगा। इस शिक्षुता मेले में हिस्सा लेने के लिए उम्मीदवारों को आठवीं से लेकर 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होने के साथ ही, कौशल प्रशिक्षण प्रमाण पत्र/ आईटीआई डिप्लोमा या स्नातक होना अनिवार्य है।मेले में उम्मीदवारों को अपने रिज्यूमे की तीन प्रतियां, सभी मार्कशीट और प्रमाण-पत्रों की तीन प्रतियां, फोटो पहचान पत्र (आधार कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस आदि) और पासपोर्ट आकार के तीन फोटो ले जाने होंगे। वहीं, जिन उम्मीदवारों ने अपना नामांकन पहले ही कर लिया है, उनसे अनुरोध है कि वे अपने सभी संबंधित दस्तावेजों के साथ आयोजन स्थल पर पहुंचें।

प्राचार्य अरविन्द आलोक ने कहा कि हम प्रशिक्षुता के अधिकतम अवसरों को उपलब्ध कराने की कोशिश कर रहे हैं। शिक्षुता मेले का आयोजन हर महीने होता है, जिसमें चयनित उम्मीदवारों को सरकारी मानदंडों के अनुसार मासिक वजीफा मिलता है।

Comments (0)
Add Comment