बाढ़ से निपटने के लिए तैयारियां शुरू, सुरक्षा हेतु जागरूकता सप्ताह कार्यक्रम का आयोजन

चौसा,मधेपुरा/चौसा प्रखंड अंतर्गत फुलौत पश्चिमी पंचायत स्थित बाढ़ आश्रय भवन में मंगलवार को मधेपुरा के एसडीआरएफ टीम के द्वारा डूबने से सुरक्षा हेतु जागरूकता सप्ताह कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें चौसा प्रखंड के तमाम पदाधिकारी एवं पंचायत स्तरीय जनप्रतिनिधि एवं कई सारे व्यक्ति सहित अन्य कर्मियों ने भाग लिया।

एसडीआरएफ टीम के कर्मीयो ने बताया कि आपदा आने पर बच्चों को कैसे बचाया जाए, उससे बचाव के लिए अनेक टिप्स दिए। इस दौरान समस्त लोगों को बैठाकर एसडीआरएफ के टीम कर्मी द्वारा मॉक ड्रिल किया गया। एसडीआरएफ टीम के कर्मी के द्वारा जानकारी दी गई कि प्राकृतिक आपदा के दौरान लोगों की जान माल की तत्काल रक्षा व सहायता कैसे उपलब्ध कराया जाय, एवं कोई व्यक्ति अगर मृत स्थिति में दिखे तो उसकी जीवन बचाने के लिए कैसे उपाय करना है, उसकी विशेष जानकारी दी गई।

भूकंप के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि भूकंप के दौरान आप मकान या दफ्तर में हो तो वहां से बाहर निकल जाए। भूकंप आने पर खुले मैदान की ओर भागें यह ज्यादा सेफ होता है। किसी बिल्डिंग के आसपास न खड़े हों। घर के दरवाजे खिड़की खुला रखें। घर से बाहर निकलना मुमकिन नहीं हो तो बेड, टेबल आदि के नीचे छुप जायें ताकि किसी भी परिस्थिति में कम से कम नुकसान हो, एवं दीवार के कोने या फिर दरवाजे के चौखट पर खड़े होकर अपना बचाव कर सकते हैं।

भूकंप के दौरान कोई व्यक्ति अंदर मलबे में फंस गया है तो उसे किसी किनारे से लेटकर निकालने की कोशिश की जा सकती है। आपदा के दौरान घायलों को किस प्रकार से जल्द से जल्द इलाज के हॉस्पिटल भेजने में हम सबों की सहभागिता हो सकती है।कहा  मधेपुरा जिला में बाढ़ का समय नजदीक आ चुका है, इसलिए हम सभी को सतर्क रहना चाहिए ।

मौके पर प्रखंड विकास पदाधिकारी ब्रजेश कुमार भारती, अंचल अधिकारी शशिकांत कुमार यादव, हेड कांस्टेबल , फुलौत पुर्वी के उप मुखिया खगेश मेहता, पर्यवेक्षक संतोष कुमार, मुखिया बबलू ऋषिदेव, मुखिया विनोद कुमार भारती, जय कृष्णा चौधरी, चौसा पश्चिमी के जिला परिषद अनिकेत कुमार मेहता आदि मौजूद थे।

Comments (0)
Add Comment