सिंहेश्वर स्थान पहुंचे बिहार सरकार के पीएचईडी मंत्री, कहा सावन व भादो मास में श्रद्धालुओं के लिए होगी विशेष व्यवस्था

कोसी टाइम्स प्रतिनिधि@सिंहेश्वर, मधेपुरा
बिहार सरकार के लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के मंत्री नीरज सिंह बबलू सिंहेश्वर स्थान मंदिर पहुंचे. इस दौरान उनके साथ पूर्व एमएलसी नूतन सिंह भी मौजूद रहीं.

मंत्री को पुजारी बिजेंद्र ठाकुर, अजय ठाकुर, शंकर ठाकुर, अमरनाथ ठाकुर उर्फ लाल बाबा व पुरुषोत्तम कुमार ने बाबा सिंहेश्वर नाथ का खोड्स उपचार विधि से पूजा की.

इस दौरान उन्होंने आगामी श्रावण और भादो मास में सिंहेश्वर आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए पर्याप्त शौचालय, स्नानागार और शुद्ध पेयजल की विशेष व्यवस्था करवाने की बात कही. उन्होंने कहा कि हर साल श्रावणी मेला जहां होता है सुल्तानगंज से देवघर का बॉर्डर तक पीएचईडी विभाग की ओर से पानी की व्यवस्था, शौचालय की व्यवस्था, स्नानागार की व्यवस्था की जाती है. अभी तक एक महीने तक यह होता था इस बार विजिट करते हुए इसको दो महीने तक किया गया है. क्योंकि भादो महीना में भी भीड़भाड़ होती है. जितना सावन में भिड़ होता है उतना ही भिड़ भादो में भी होता है. सावन में जो भी भीड़ होती है वह बाहरी लोगों का होता है. जबकि भादो में उत्तर बिहार के लोग खासकर देवघर जाते हैं. और यह बाबा सिंहेश्वर स्थान हमारे क्षेत्र का सबसे प्रसिद्ध स्थान है. सबसे ज्यादा भीड़ यही होती है. यहां भी हम लोगों ने तय किया है कि श्रावणी मेला में श्रद्धालुओं के लिए शौचालय की व्यवस्था, स्नानागार की व्यवस्था और शुद्ध पेयजल की व्यवस्था की जाएगी. चाहे कितना भी श्रद्धालु हो उन्हें पानी का दिक्कत ना हो. इसका स्पष्ट निर्देश भी दिया गया है कि दो महीने तक इसको मेंटेन भी करना है. इसके अलावा अस्थाई शौचालय भी बनाया जाएगा. हमने जो बताया है वह स्थाई शौचालय के बारे में बताया है. वह बाद में भी इस्तेमाल होता रहेगा. एक छोटा सा जलमीनार बनाया जाएगा. जिसमें झरने लगे होंगे. जहां लोग स्नान करेंगे. बाहर स्नान पुरुषों के लिए होगा जबकि अंदर महिलाओं के लिए होगा. महिलाओं के लिए एक हाल नुमा स्नानागार बनाएंगे. जहां कई महिलाएं एक साथ स्नान कर सकती है. जिसमें वह चेंजिंग भी कर सकती हैं. जबकि शुद्ध जल का इतना व्यवस्था किया जाएगा कि किसी भी व्यक्ति को बोतल बंद पानी खरीदने की आवश्यकता ना पड़े. मौके पर अंचलाधिकारी नवीन कुमार सिंह, न्यास सदस्य विजय कुमार सिंह, मदन मोहन सिंह, बबलू ऋषिदेव, संजीव ठाकुर, भाजपा मंडल अध्यक्ष संतोष मल्लिक, संजय पाठक, विष्णु शर्मा, आभाष आनंद झा, भवेश सिंह, दिलीप खंडेलवाल, पंकज भगत, अभिषेक साह, सुरेश यादव, बिनोद सरदार, सुभाष चौहान, अरूण ऋषिदेव, राजेश दास, पंमपोल यादव, मंटु राम, रौशन कुमार सहित अन्य मौजूद थें.

वार्ड पार्षदों ने मंत्री को सौंपा मांगपत्र
नगर पंचायत के दो वार्ड पार्षदों ने पीएचईडी विभाग के मंत्री नीरज कुमार बबलू से विभिन्न मांग को लेकर मांगपत्र सौंपा है.

मांगपत्र में वार्ड चार के पार्षद रंजीत कुमार सिंह ने अपने मांग पत्र में बताया कि वार्ड संख्या चार में नल- जल योजना की दो अदद नए प्लांट स्थापित एवं कार्यरत नल- जल की स्थिति में सुधार करने की बात कही. उन्होंने कहा कि नगर पंचायत सिहेंश्वर के वार्ड चार में जनसंख्या घनत्व अत्यधिक रहने के कारण सभी घरों में नल- जल का पानी नहीं पहुंच पाता है. जिससे वार्ड वासी को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है. साथ ही वर्तमान में कार्यरत नल- जल प्लांट से निकलने वाला पानी काफी गंदा रहता है जो कि पीने के लायक बिल्कुल भी नहीं है. इसका उपयोग करने पर बहुत सारी बिमारी हो सकती है फिर भी पीने के लिए सभी इसका उपयोग लोग कर रहे हैं. कई जगह पर पाईपलाईन का कार्य भी नहीं किया गया हैं. वार्डवासी के द्वारा बार- बार शिकायत किया जाता है. वार्डवासियों के शिकायत के बाद मेरे द्वारा पीएचईडी विभाग के एसडीओ एवं कनीय अभियंता पीएचईडी से फोन के माध्यम से इसकी सूचना कई बार दी गई एवं इसकी
लिखित शिकायत भी की गई. लेकिन अभी तक कोई अनुशासनात्मक कार्यवाही नहीं हुई. वहीं दूसरी वार्ड संख्या दो की पार्षद रंजू देवी ने कहा है कि बाबा नगरी सिंहेश्वर में देश-विदेश से आने वाले पर्यटक व श्रद्धालु के लिए सुविधाओं से लैस स्नानागार व शौचालय के साथ पानी का आरओ प्लांट लगवाई जाए. यह भी कहा कि सरकार द्वारा चल रहे महत्वाकांक्षी
योजनाओं में से एक नल जल योजना अंतर्गत प्रत्येक घरों में शुद्ध पेयजल पहुचाया जाना है. लेकिन हमारे वार्ड संख्या दो में मात्र एक पानी प्लांट स्थापित है. वह भी सुचारू रूप से संचालित नहीं है. जबकि भगवान शिव का अति प्राचीन व बिहार का प्रसिद्ध बाबा सिंहेश्वरनाथ महादेव मंदिर वार्ड नंबर दो में स्थित है. सालों भर आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए एवं लोकहित को देखते हुए एक बड़ा आरओ का पानी प्लांट और आधुनिक सुविधाओं से लैस स्नानागार के साथ शौचालय निर्माण करवाई जाए. ताकि सरकार के जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सके.

Comments (0)
Add Comment