जनसंवाद कार्यक्रम का किया आयोजन

घैलाढ़, मधेपुरा/ जिला प्रशासन मधेपुरा द्वारा गुरुवार को प्रखंड के चित्ती पंचायत भवन परिसर में जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जन संवाद कार्यक्रम की अध्यक्षता चित्ती पंचायत की मुखिया मेनका कुमारी के द्वारा की गई.

सरकार के विभिन्न लोक कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में आम जनों को जानकारी देने तथा उनसे सुझाव एवं प्रतिक्रिया प्राप्त कर निराकरण करने के लिए एडीएम एवम अनुमंडल पदाधिकारी ने चित्ती पंचायत में जन संवाद कार्यक्रम सफल बनाने में शामिल हुए . कार्यक्रम का शुभारंभ पंचायत के मुखिया, स्थानीय जनप्रतिनिधिगण,एडीएम व लोक शिकायत पदाधिकारी ,एसडीओ एवं बीडीओ, सीओ आदि द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया. इस अवसर पर एडीएम अरुण कुमार सिंह ने अपने संबोधन में इस कार्यक्रम के उद्देश्य के बारे में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को सरकार के जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में लोगों को विस्तृत जानकारी देने तथा लोगों से योजनाओं के संबंध में फीडबैक लेने का प्रयास किया जा रहा है .उन्होंने प्रखंड में किए गए एवं कराए जाने वाले महत्वपूर्ण कार्यों के बारे में संक्षिप्त रूप से जानकारी दिया.

उन्होंने विभिन्न प्रकार के सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना मुख्यमंत्री वृद्धाजन पेंशन योजना, कबीर अंत्येष्टि अनुदान योजना, मुख्यमंत्री दिव्यांगजन पेंशन योजना, मुख्यमंत्री पारिवारिक लाभ योजना, मुख्यमंत्री दिव्यांगजन विवाह योजना, मुख्यमंत्री अंतरजातीय विवाह योजना, बुनियादी केंद्र की व्यवस्था तथा माता-पिता भरण पोषण इन सभी योजनाओं के लिए पात्रता तथा लाभ प्राप्त करने की प्रक्रिया के बारे में एक-एक कर जानकारी दिया .

इस अवसर पर सरकार के जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से संबंधित विभाग के नोडल पदाधिकारियों द्वारा जानकारी दी गई. कार्यक्रम में उपस्थित जन समुदाय ने योजनाओं से लाभान्वित होने में उत्पन्न हो रही समस्याओं को संबंधित पदाधिकारियों के समक्ष रखा एवं फीड बैक फार्म के माध्यम से अपनी समस्याओं को जमा कराया.

इस दौरान एसडीओ ने आमजन के आवेदनों पर विस्तार से विमर्श करने के लिए उपस्थित पदाधिकारियों को निर्देश दिया. उन्होंने राशन कार्ड में नाम जुड़ने एवं सुधारने के लिए पंचायत भवन में शिविर आयोजित करने का भी निर्देश दिया.जन संवाद कार्यक्रम में जिला जन-सम्पर्क कार्यालय द्वारा प्रकाशित क़रीब 30 प्रमुख कल्याणकारी योजनाओं से संबंधित पम्पलेट का भी वितरण कराया गया. आमजनों के बीच जिला प्रशासन द्वारा बताया गया कि संबंधित शिकायत के लिए विभाग स्टाल लगा हुआ है एवं उसे विभाग के पदाधिकारी उपस्थित है इस माध्यम से भी शिकायत दर्ज कराया जा सकता है. भूमि राजस्व से संबंधित विभिन्न प्रकार की सेवाओं के बारे में जानकारी दी गई.

मौके पर बीडीओ अशोक कुमार, सीओ चंदन कुमार ,प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ ललन कुमार, मुखिया प्रतिनिधि राजेश टाइगर, सरपंच प्रतिनिधि अरविंद यादव, समाजसेवी डॉक्टर गौरी शंकर यादव एवं प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी इसके अलावे पंचायत के कई ग्रामीण मौजूद थे.

Comments (0)
Add Comment