एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का किया गया आयोजन

राजीव कुमार/गम्हरिया, मधेपुरा/ प्रखंड अंतर्गत बीआरसी गम्हरिया में गुरुवार को सात बैचों में 50-50 शिक्षकों का प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण देते हुए सर्व शिक्षा अभियान के संभाग प्रभारी अमरनाथ गुप्ता ने प्रशिक्षण के दौरान कहा कि भारत सरकार के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा निर्मित राष्ट्रीय विद्यालय सुरक्षा नीति मार्गदर्शिका के तहत विद्यालयों में आपदाओं से मुकाबला करने की तैयारी की एक संस्कृति बनाई जानी चाहिए ।प्रशिक्षण के दौरान डॉ चंदन कुमार चांद व अशोक कुमार मेहता प्रशिक्षक के रूप में मौजूद रहे ।

प्रशिक्षक ने कहा कि शिक्षक प्रशिक्षित होकर अपने विद्यालयों के बच्चों को सुरक्षित शनिवार के दिन आपदा से बचाव की जानकारी देंगे। प्रशिक्षण में आने वाले समय में आपदा से बचाव संबंधित जानकारी दी जाएगी। बच्चे जानकारी प्राप्त कर अपने माता पिता और अभिभावकों को भी इसके लिए जागरूक करेंगे। प्रशिक्षण में भूकंप बाढ़, आग लगी, चक्रवाती तूफान वज्रपात, शीतलहर, पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन के समय बचाव की जानकारी दी गई। प्रशिक्षण में प्रदीप कुमार ने सर्प दंश से बचाव एवं अन्य आपदाओं पर अपने विचार व्यक्त किए।प्रशिक्षण के दौरान आपदाओं के संबंध में विस्तृत से जानकारी दी गई ।

डॉक्टर चांद ने लू सड़क दुर्घटना भूकंप आदि से बचाव के उपाय बताएं।मौके पर शशि प्रभा जयसवाल, नूतन कुमारी, रेणु कुमारी, अखिलेश कुमार, अशोक कुमार, अरुण कुमार, सुरेंद्र प्रसाद सुमन, नंदन कुमार, कृष्णदेव स्वर्णकार, सुभाष कुमार, प्रमोद कुमार, शैलेंद्र कुमार, रविंद्र प्रसाद यादव, सुरेश कुमार सहित कई शिक्षक मौजूद थे।

Comments (0)
Add Comment