बिहार प्रांतीय खेतिहर मजदूर यूनियन का एक दिवसीय धरना कार्यक्रम आयोजित

मो० मुजाहिद आलम@कुमारखंड,मधेपुरा

कुमारखंड प्रखंड कार्यालय परिसर में बिहार प्रांतीय खेतिहर मजदूर यूनियन एवं बिहार राज्य किसान सभा के संयुक्त रूप से प्रखंड कार्यालय पर एक दिवसीय धरना कार्यक्रम आयोजित किया गया। धरना कार्यक्रम की अध्यक्षता अशोक यादव एवं चंदेश्वरी रजक ने किया। धरना कार्यक्रम में दर्जनों किसान मजदूर कार्यकर्ता उपस्थित हुए।

धरना कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कैलाश सिंह एवं अनमोल यादव और लल्लन यादव ने कहा मजदूर के अभाव में किसानों के धान का कटनी नहीं हो पा रहा है। खेतिहर मजदूर अपना और परिवार को पालने के लिए पंजाब, हरियाणा राज्य के खेतों में श्रम बेच रहा है। मजदूरों और किसानों के लिए केंद्र और राज्य सरकार के पास कोई योजना नहीं है। रोज मर्रा की तरह यहां के लोग पलायन कर अन्य राज्य में मजदूरी करते हैं साथ-साथ उन्हें प्रताड़ित भी होना पड़ता है। देश के केंद्र में बैठी भाजपा सरकार मजदूर किसान विरोधी है छोटे और मजले किसान का पैक्स में धान खरीद नहीं होता है । किसान मजबूरी में ओने पोने में बिचौलियों के हाथ अपने फसल को बेच रहा है।

दूसरी तरफ खाद बीज डीजल का भाव सुनकर किसान हताश है स्वामीनाथन का रिपोर्ट अभी तक लागू नहीं किया गया है। देश में उत्पादन में चाहे खेत या खलिहान हो या खाद्यान्न धरती के ऊपर सभी संसाधनों का निर्माण मजदूरों का ही अहम योगदान है। फिर भी आज दर-दर किसान अपने अनाज को लेकर भटकते हैं । धरना के माध्यम से हम लोगों का मांग है खेतिहर मजदूर के लिए एक केंद्रीय कानून बनाए। मजदूरों के लिए शिक्षा, स्वास्थ्य, व सामाजिक सुरक्षा की गारंटी दे। कृषि मजदूरों को केरल के तर्ज पर 700 रूपया रोज मजदूरी दे। किसानों को फसल का लाभकारी मूल्य दे एवं स्वामीनाथन रिपोर्ट लागू करें। खाद बीज डीजल का बढ़ा हुआ भाव वापस ले सभी गरीब को आवास दें। जन वितरण प्रणाली के दुकानदारों द्वारा उपभोक्ता का हक को मारा जा रहा है उसे बंद करें। मनरेगा में हो रहे लूट का घसूट को सरकार बंद करें। यह सभी मांगे सरकार हम लोगों की पूरा करें। हमारी मांग पूरा नहीं होने पर आने वाले समय में चरणबद्ध आंदोलन करेंगे।

मौके पर ललन कुमार, कैलाश सिंह, अशोक यादव, चंदेश्वरी रजक, अनमोल यादव, राजकिशोर सरदार, देवनारायण सरदार, बेचन राम, पन्ना लाल यादव, कैलाश शर्मा,बिजली खातून,भजन सरदार, धनी राम, अनिरुद्ध राम, अरुण कुमार मंडल,धीरेंद्र यादव, श्याम सुंदर यादव, सरयुग पासवान, बिंदेश्वरी पंडित, गुलाब सरदार, सुंदरेश्वरी अकेला समेत दर्जनों किसान मजदूर मौजूद थे।

Comments (0)
Add Comment