एनएसयूआइ ने मनाया बिहार लेनिन जगदेव प्रसाद कुशवाहा का शहादत दिवस

मधेपुरा/ को बिहार लेनिन जगदेव प्रसाद कुशवाहा के शहादत दिवस पर पार्वती विज्ञान महाविद्यालय परिसर में मधेपुरा एनएसयूआई इकाई ने जिलाध्यक्ष निशांत यादव की अध्यक्षता में कार्यक्रम आयोजित कर श्रद्धासुमन अर्पित किया एवं शोषित, उपेक्षित वर्गों के लिय उनके द्वारा किए गए कार्यों को याद किया। एनएसयूआइ कार्यकर्ताओं ने शहीद जगदेव प्रसाद के तैलचीत्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी एवं उनके विचारों को जन जन तक पहुंचाने का प्रण लिया ।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए एनएसयूआई जिलाध्यक्ष निशांत यादव ने कहा कि बिहार लेनिन शहीद जगदेव प्रसाद शोषितों के नायक, सामंतियों और मनुवादियों के वर्चस्व का नाश करने वाले वीर योद्धा और सामाजिक न्याय के संघर्ष को नई दिशा दिया । उन्होंने कहा की शहीद जगदेव प्रसाद ने देश की बहुसंख्यक पिछड़ी, दलित, आदिवासी और अल्पसंख्यक वर्गों में अपने अधिकार के लिय चेतना को जागृत किया एवं सत्ता शासन, प्रशाषन और देश के संसाधनों में जनसंख्या के अनुपात में हिस्सेदारी की मांग को मुखरता से शासन के समक्ष उठाया । उन्होंने वंचित वर्गों में सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक सुधार के लिय आजीवन संघर्ष को जारी रखा । उन्होंने राजनीतिक सुधार के साथ -साथ सामाजिक सुधार के भी अनेक प्रयास किए । समाज में व्याप्त जातीय भेदभाव, घृणा, छुआछूत, जमींदारी प्रथा के खिलाफ भी आवाज उठाया एवं तमाम धार्मिक कुरुतियों , पाखंड एवं आडंबर के खिलाफ लोगों में जागरूकता के लिय अभियान चलाया।

जिलाध्यक्ष निशांत यादव ने कहा शहीद जगदेव प्रसाद कुशवाहा ने ” सौ में नब्बे शोषित है, शोषितों ने ललकारा है, धन -धरती और राजपाट में नब्बे भाग हमारा है ” जैसे नारे देकर देश के वंचित वर्ग को संघर्ष के लिय सड़को पर उतरने का आह्वान किया । उन्होंने कहा था की “जिस लड़ाई की मैं शुरुआत कर रहा हूं वह सौ साल लंबी होगी , इसमें आने वाले पहली पीढ़ी के लोग मारे जायेंगे , दूसरी पीढ़ी जेल जाएगी और तीसरी पीढ़ी राज करेगी ।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से एनएसयूआई जिला उपाध्यक्ष जितेंद्र कुमार, जिला महासचिव जयकिशन कुमार, अमरेश कुमार, नीतीश कुमार, प्रदीप कुमार, अमरदीप कुमार, अंशु पासवान, पिंटू कुमार, सूरज कुमार, प्रशांत कुमार, मुकेश कुमार, विकाश कुमार, धीरज कुमार , अनिल जायसवाल, अमर कुमार, रजनीश यादव, रमेश कुमार समेत दर्जनों एनएसयूआई कार्यकर्ता मौजूद थे ।

Comments (0)
Add Comment